गोपालगंज, बिहार। गोपालगंज के सासामुसा चीनी मिल में एक बड़ा हादसा हो गया. यहां बॉयलर फटने से 5 मजदूरों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं 10 से ज्यादा मजदूर घायल हैं, जिनकी हालत बेहद गंभीर है. ये हादसा बुधवार रात 12 बजे के बाद की बताई जा रही है.

दरअसल रात के वक्त गन्ने की पेराई का काम चल रहा था, तभी बॉयलर टैंक में जाने वाली बॉयलर का पाइप फट गया. इससे वहां जोरदार धमारा हुआ और यहां काम कर रहे मजदूरों के परखच्चे उड़ गए. मजदूर बुरी तरह से झुलस गए हैं. मौके पर 4 मजदूरों की झुलसकर मौत हो गई. वहीं मक मजदूर की मौत इलाज के दौरान हुई. इनमें से 4 मृतकों की पहचान विक्रमा यादव, कन्हैया शर्मा, कृपा यादव और शम्सुद्दीन अंसारी के रूप में हुई है.

कई मजदूर मलबे में भी दबे हुए हैं, इससे आशंका जताई जा रही है कि मृतकों की संख्या और अधिक बढ़ सकती है. मलबे में दबे हुए मजदूरों के रेस्क्यू का काम जारी है. मौके पर आलाधिकारी पहुंच गए हैं. उन्हें लोगों के आक्रोश का सामना करना पड़ रहा है. वहीं गंभीर रूप से झुलस गए मजदूरों को पटना के पीएमसीएच इलाज के लिए रेफर कर दिया गया है.

बताया जा रहा है कि जिस वक्त हादसा हुआ, उस समय मिल में 100 से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे थे.

मिल मालिक के खिलाफ भड़का लोगों का गुस्सा

लोगों में चीनी मिल के मालिक के खिलाफ जबरदस्त गुस्सा देखने को मिल रहा है. लोगों ने मिल परिसर में जमकर तोड़फोड़ की है और आधा दर्जन वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है. एसपी रवि रंजन कुमार लोगों को समझाने की कोशिश कर रहे हैं.

इधर पुलिस मिल मालिक महमूद अली और उसके 2 बेटों की गिरफ्तारी के लिए पहुंच गई है. महमूद अली अपने घर में फंस गए हैं और लोगों ने उनके घर को घेर लिया है. लोगों ने उनकी गाड़ी समेत कई गाड़ियों को भी आग के हवाले कर दिया है.

 

बॉयलर था बहुत पुराना

लोगों के मुताबिक, चीनी मिल का बॉयलर बहुत पुराना था और कल ज्यादा गर्म होने के कारण फट गया. वहीं लोगों ने मिल मालिक पर सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं रखने का भी आरोप लगाया. लोगों का कहना है कि बॉयलर को कई बार बदलने की मांग भी मजदूरों ने की थी, लेकिन इस पर मिल मालिक ने कोई ध्यान नहीं दिया.

सबसे ज्यादा आक्रोश इस बात पर है कि 7 दिन पहले भी मिल में हादसा हुआ था, जिसमें कई लोग घायल हो गए थे, उसके बावजूद इसी पुराने बॉयलर से काम लिया जा रहा था.