नई दिल्ली. भारत में विदेशी निवेश को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लगातार प्रयास किया जा रहा है. मोदी इसके लिए विदेशों में भ्रमण कर रहे हैं और विदेशी उद्यमियों को व्यापार के लिए भारत आने का निमंत्रण दे रहे हैं. इस निमंत्रण का असर भी दिख रहा है. अब कई विदेशी कंपनियां भारत में नए तरीके के व्यापार करने आ रही हैं.

इसी कड़ी में यूक्रेन की एक महिला कारोबारी भी व्यापार करने के लिए भारत आई. उसने गुजरात में निवेश किया, लेकिन एक कारोबारी ने आयात-निर्यात के कारोबार की आड़ में धोखाधड़ी करते हुए महिला के साथ एक करोड़ से भी ज्यादा रुपए की ठगी की. जिसकी जानकारी महिला ने एक प्रेस कॉन्फेंस के दौरान दी.

अनसतेसिया अकिमोवा ने कहा कि हमने सरकार की नीतियों को ध्यान में रखकर ही भारत में व्यापार करना शुरू किया. हमने गुजरात के राजकोट में एक व्यापारी खोड़ा भाई नागाजी भाई रमानी की कंपनी ओलो इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट के साथ भारत से काबुली चना का निर्यात करने के लिए डील की. हम काबुली चना भारत से यूक्रेन ले जाना चाहते थे. हमारा पहले से एग्रिकल्चरल प्रोड्क्ट्स का बिजनेस है. इस डील के तहत कंपनी ने व्यापारी खोड़ा भाई नागाजी भाई रमानी को 1 करोड़ 10 लाख रुपए पेमेंट किया लेकिन राजकोट के इस व्यापारी ने न तो काबुली चने दिए और न ही 1 करोड़ 10 लाख रुपए वापस किए.

अनसतेसिया अकिमोवा ने कहा कि हमने इसकी शिकायत डीजीएफटी और राजकोट पुलिस को की. खोड़ा भाई की कंपनी ओलो इंपोर्ट एंड एक्सोर्ट डीजीएफटी में रजिस्टर्ड भी है. इसी कारण से हमने इस कंपनी पर भरोसा किया, लेकिन कंपनी ने हमारे साथ धोखाधड़ी की.

राजकोट पुलिस ने व्यापारी खोड़ा भाई को गिरफ्तार भी किया लेकिन इससे हमें कोई फायदा नहीं हुआ. उन्होंने कहा कि न जाने किन कानूनी दांव पेंच में हमें उलझा दिया गया. हम भारत के साथ व्यापार करने चले थे और हमारी तो पूरी पूंजी ही ठग ली गई.

हमारी भारत सरकार से गुजारिश है कि व्यापारी से पैसे वापस दिलाए जाएं. हमने इसकी शिकायत उद्योग मंत्रालय में भी की है. उन्होंने कहा कि हमने भारत सरकार व विदेश मंत्रालय में भी व्यापारी की शिकायत की लेकिन अभी तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है. हम भारत में व्यापार करना चाहते हैं लेकिन हमारा पैसा ऐसे ही डूबता रहा तो हम कैसे व्यापार करेंगे. गौरतलब है कि खोड़ा भाई के खिलाफ राजकोट पुलिस में पहले से भी कई शिकायतें दर्ज हैं.