अनिल सक्सेना, रायसेन। मध्यप्रदेश के रायसेन जिले मे BGCC कंपनी द्वारा NH12 पर फोर लाइन सीसी सड़क का सेकेंड फेस निर्माण का कार्य कराया जा रहा है. लेकिन यहां बाड़ी के पास सिंघोरी अभयारण्य वन क्षेत्र में नियमों को ताक में रख कर बड़े-बड़े ड्रिल होल करके पहाड़ों को ब्लास्टिंग से नष्ट किया जा रहा है. जिससे आसपास के क्षेत्र के जंगली जानवरों व हलाली डैम की मछलियां के जीवन पर संकट बना हुआ है.

वहीं ब्लास्टिंग के बाद निकले बड़े-बड़े पत्थरों को सड़क के किनारे ही जंगल की खाई में बेतरतीब तरीके से फेंक दिया गया है. जिससे कई पेड़ों को नुकसान पहुंचा हैं. NGT के नियमों को वन विभाग और जिला प्रशासन की नाक के नीचे ब्लॉस्टिंग कर हवा में उड़ाया जा रहा हैं. इस दौरान कई बार जाम लगने के कारण आम राहगीरों को घंटो तक फंसना भी पड़ रहा है.

इसे भी पढ़ें : दिल्ली से आई IB टीम ने महाकाल मंदिर से एक संदिग्ध युवक को पकड़ा, पूछताछ जारी

बता दें कि यह काम बृजगोपाल कंस्ट्रक्शन कंपनी करा रही है. प्रशासन एवं वन विभाग की अनदेखी या सांठगांठ से यहां फोर लाइन सड़क पर नियम के खिलाफ काम किया जा रहा है. मौके पर ब्लास्टिंग एरिया के 5 किलोमीटर दूरी तक के हजारों पेड़ों को बड़ी-बड़ी चट्टानों के नीचे दबा दिया गया है. वहीं जिला प्रशासन ने एनजीटी नियमों की अनदेखी के चलते BGCC कंपनी द्वारा अपनी मन मर्जी कर पर्यावरण को भारी नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ें : ‘नाथ’ का अभी नहीं भरा सरकार गिरने का जख्म, शिव ‘राज’ की गिनाई नाकामियां, कहा- 15 माह की सरकार ने MP की पहचान बदलने का काम किया

BGCC कंपनी यहां आए दिन रास्ता रोककर घंटों ब्लास्टिंग करवा रही है. जिससे दोनों ओर जाम में दो 2 किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतारें लग जाती हैं. ऐसे में कई लोग अपने परिजनों व बीमार व्यक्ति को दिखाने के लिए मजबूर हैं. ऐसे में घंटों रोड लोग खुलने का इंतजार करते रहते हैं. वहीं मामले में जिला कलेक्टर ने बताया कि हमने पहाड़ों के पत्थरों को हटाने की परमिशन दी है,  न कि ब्लास्टिंग कर पर्यावरण नुकसान पहुंचाने की. यदि पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया गया होगा तो आरोपियों को खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

इसे भी पढ़ें : MP में उपचुनाव को लेकर BJP की आज बड़ी बैठक, प्रदेश प्रभारी मुरलीधर राव होंगे शामिल