रायपुर।  छत्तीसगढ़ में शिक्षा के अधिकार (RTE) मामले में न्यूज़ 24 मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ की ‘गदर डिबेट’ से समाधान निकल गया है. शिक्षा के अधिकार के तहत निर्धारित सीट फुल नहीं होने के कारणों पर डिबेट किया गया. गदर डिबेट RTE के मुद्दे को प्रमुखता से उठाया गया, जिसमें समाधान निकल ही गया. स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने संज्ञान लिया. उन्होंने डिबेट के बाद निजी स्कूल और अभिभावकों से सुझाव मांगे हैं.

शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने कहा कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम में जो कमियां हैं, खामियां हैं. उसको दूर करने के लिए केंद्र और राज्य के बीच समन्वय करने की ज़रूरत है. बहुत जल्द ही राज्य के सचिव कई मामलों से अवगत कराया जाएगा, फिर केंद्रीय सचिव से बातचीत कर समस्याओं से केंद्र को अवगत कराएंगे. इससे समस्या का समाधान हो सके. जिसे आरटीई का उन सभी बच्चों को लाभ मिल सके जिनके अधिनियम हैं.

प्राइवेट स्कूल मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष राजीव गुप्ता ने न्यूज 24 मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ का आभार प्रकट करते हुए कहा कि गदर का डिबेट सार्थक होता है. शिक्षा के अधिकार के तहत उठाए गए मुद्दा भी सार्थक साबित हो रहा है. शिक्षा मंत्री ने इस मुद्दे पर संज्ञान लेते हुए जो भी सुझाव है उसको मंगाया है. क्योंकि लगातार हर साल लगभग 50 से 60 प्रतिशत प्रवेश हो पाता है. इस साल तो स्थिति और खराब हो सकता है, क्योंकि लगभग 85, हज़ार सीट है, लेकिन अभी वर्तमान समय में लगभग 60, हज़ार आवेदन हुआ है, जो छंटनी के बाद 30% पर सिमट जाएगा.

साथ ही कहा है कि जो ग़रीब बच्चों के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम है, उसका फ़ायदा उनको इसलिए नहीं मिलता है, क्योंकि इसमें जो नियम क़ानून है. बहुत जटिल, कठिन है. 2011 सर्वे सूची में नाम मांग करते हैं. ऐसे में 2011 के बाद पैदा हुए बच्चे की इस योजना का लाभ नहीं मिल पाता है. साथ जो पहले से इस अधिनियम के तहत पढ़ाई कर रहे हैं. कोरोना काल में शिक्षा से वंचित हो गए है, इस मुद्दा को लेकर न्यूज़ ट्वेंटी फ़ोर ने डिबेट किया उसके बाद शिक्षा मंत्री ने संज्ञान लेते हुए सुझाव मंगाए हैं. बहुत ही जल्द हम अपने प्रतिनिधि के साथ पूरे दस्तावेज़ शिक्षा मंत्री को सौंपेंगे.

गौरतलब है कि न्यूज 24 मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ में रविवार को शाम 5 बजे गदर डिबेट छत्तीसगढ़ी भाषा में होता है, जिसके एंकर संदीप अखिल हैं. कार्यक्रम का उदेश्य जन सरोकार के मुद्दे पर सीधे जिम्मेदारों से सवाल किया जाता है. कोशिश होती है कि गदर के इस मंच से ही समस्या का समाधान निकाला जाए.

देखिए वीडियो-

 

इसे भी पढ़ें: Tokyo Olympics : सानिया-अंकिता पहले दौर में बाहर, निशानेबाजी में भी निराशा…

read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

इसे भी पढ़े- अपने प्रदर्शन को लेकर Manish Pandey जमकर हो रहे ट्रोल, सोशल मीडिया पर दिया जा रहा Farewell