नई दिल्ली। इस्लामाबाद में कुलभूषण जाधव से मुलाकात के दौरान उनकी पत्नी और मां के साथ पाकिस्तान द्वारा की गई बदसलूकी को लेकर आज राज्यसभा में केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इससे ज्यादा शर्मनाक कुछ और नहीं कर सकता.

सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान में जाधव की मां और पत्नी के साथ बुरा सलूक हुआ. पत्नी की चूड़ी, बिंदी, मंगलसूत्र तक उतरवाए गए. वहीं जाधव की पत्नी के जूते तक रख लिए गए. दोनों के कपड़े तक बदलवाए गए. जबकि पाकिस्तान में जाने से पहले एयरपोर्ट पर दो जगह मां और पत्नी की चेकिंग हुई, तो क्या तब कोई चिप नहीं दिखाई दी. पूरा सदन पाकिस्तान के इस व्यवहार की निंदा करता है. उन्होंने कहा कि बिना बिंदी, मंगलसूत्र के मां को देखकर कुलभूषण जाधव ने पूछा कि बाबा कैसे हैं. सुषमा ने कहा कि सुहागिन स्त्रियों को विधवा के तरह पेश किया गया.

उन्होंने कहा कि इस पर भारत सरकार द्वारा पाकिस्तान को नोट भेजा गया है. सुषमा ने कहा कि कुलभूषण जाधव की मां और पत्नी का मीडिया से सामना कराना शर्तों का उल्लंघन है. सुषमा स्वराज ने कहा कि मुलाकात में मानवाधिकारों का हनन हुआ. उन्होंने कहा कि कुलभूषण से उनके परिवार की फोन पर बात कराई गई.

सुषमा स्वराज ने कहा कि मुश्किल की घड़ी में सरकार जाधव के परिवार के साथ है, हमने परिवार के सदस्यों की जाधव से मिलने की इच्छा को पूरा किया.

लोकसभा में भी बोलीं सुषमा स्वराज

सुषमा स्वराज ने लोकसभा में भी कुलभूषण जाधव के मुद्दे पर बयान दिया. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव पर झूठे आरोप लगाए हैं. सुषमा स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान ने प्रोपेगैंडा किया है. उन्होंने कहा कि जूते के जरिए जासूसी का आरोप गलत है.

मुलाकात से लौटने के बाद जाधव की मां और पत्नी ने बताया कि कुलभूषण दबाव में हैं. पाकिस्तान जाधव की मां-पत्नी के जूतों के साथ कुछ शरारत कर सकता है. सुषमा स्वराज ने लोकसभा में कहा कि पाकिस्तान को जूते में चिप कैसे दिखी. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान जूते में कैमरे और चिप की बात कह रहा है.

मुलाकात में न मानवता और न सद्भाव- सुषमा

सुषमा स्वराज ने कहा कि मुलाकात में पाकिस्तान ने न मानवता दिखाई और न तो सद्भाव. उन्होंने कहा कि पत्नी और मां ने बताया कि मुलाकात के दौरान कुलभूषण अस्वस्थ भी दिखे.

कुलभूषण को छुड़ाने की कोशिश कर रही है सरकार- सुषमा

सुषमा स्वराज ने कहा कि कुलभूषण जाधव को सरकार पाकिस्तान की जेल से छुड़ाने की कोशिश कर रही है.