बारिश के मौसम में भुट्टा (Corn cob) खाने का आनंद तो सभी लेना चाहते हैं. कुछ ऐसे खाने है जिन्हें सीजन के हिसाब से खाने में अलग ही मजा आता है, वहीं स्वाद भी अलग आता है. वहीं मानसून के सीजन में बाजार में मिलने लगता है भुट्टा.

अब बारिश का मौसम हो और भूना हुआ भुट्टा हों, ऐसे में मानसून सीजन का मजा दोगुना हो ही जाता है. वैसे तो लोग बाजार से ही भूट्टा भूनवा कर लेकर आते हैं, लेकिन कोरोना वायरस के चलते इसे घर में भूना जा सकता है.

घर में भुना कॉर्न साफ सफाई से भी बनता है और इसे कभी भी बना कर खाया जा सकता है. आप घर पर ही बाजार जैसा भूट्टा भून सकते हैं. तो चलिए जानते हैं कि घर में बाजार जैसा भुट्टा कैसे भूनें. इसे भुनने के 3 तरीकों के बारे में आपको बताते है.

संभवतः आप इसके एक ही तरीकों के बारे में जानते होंगे. तो चलिए आपको बताते है ये खास और कुछ अलग ये 3 तरीके

भुट्टा खाने के ये है फायदें

आंखों की रोशनी बढ़ती है

भुट्टे के सेवन से आंखों की रौशनी बढ़ती है. भुट्टे के पीले दानों में कैरोटीनोइड नाम का पदार्थ मौजूद होता है, जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करता है. साथ ही इसमें मौजूद ल्यूटिन मोतियाबिंद की दिक्कत को होने से रोकता है.

पाचन शक्ति बेहतर होती है

भुट्टा खाने से पाचन शक्ति भी बेहतर होती है. भुट्टे में काफी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन सम्बन्धी समस्या नहीं होने देता है. इसके सेवन से कब्ज की दिक्कत से भी निजात मिलती है.

वजन घटाने में मदद करता है

भुट्टे के सेवन से वजन घटाने में भी काफी मदद मिलती है. इसको खाने से पेट जल्दी भर जाता है और बार-बार भूख भी नहीं लगती हैं. भुट्टे में फैट काफी कम और स्टार्च काफी मात्रा में होता है. जो लोग वजन कम करना चाहते हैं वो भुट्टे की मदद ले सकते हैं.

एनीमिया का खतरा कम करता है

भुट्टे के सेवन से एनीमिया (Anaemia) का खतरा कम होता है. भुट्टे में विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और आयरन काफी मात्रा में होता है. इसके सेवन से रेड ब्लड सेल्स (Red blood cells) के उत्पादन को बढ़ाने में मदद मिलती है, साथ ही शरीर में ब्लड की कमी पूरी होने लगती है.

इम्यूनिटी बढ़ती है

भुट्टे में काफी मात्रा में विटामिन बी-6, आयरन, विटामिन ए, थियामिन, जिंक और मैग्नीशियम जैस पोषक तत्व होते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. जिससे थकान और कमजोरी दूर होती है और शरीर को मजबूती मिलती है.