नासिर बेलिम, उज्जैन। विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग भगवान महाकालेश्वर मंदिर में सावन के तीसरे सोमवार को भगवान महाकाल की तीसरी सवारी पूरी धूमधाम से निकाली जा रही है. बाबा महाकाल की यह सवारी पूरे ठाट-बांट और शाही स्वरूप में निकाली गई. भगवान महाकाल पालकी में चंद्रमौलेश्वर तथा हाथी पर मनमहेश रूप में सवार हाकर भक्तों का हालचाल जानने निकले. इस दौरान भगवान श्री महाकालेश्वर की जय-जयकार से पूरी अवंतिका नगरी गुंजायमान हो उठी.

इसे भी पढे़ं : MP में मैग्नेटिक स्टार निगलने से मासूम की मौत, परिजनों ने लगाए अस्पताल पर लापरवाही के आरोप

सवारी निकलने के पहले मंदिर परिसर स्थित सभामंड़प में श्री महाकालेश्वर मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष एवं कलेक्टर आशीष सिंह ने सपरिवार भगवान श्री चंद्रमौलीश्वर का पूजन किया. साथ ही पुलिस अधीक्षक सत्येन्द्र कुमार ने भी भगवान का पूजन किया. पूजन के बाद सभी लोगों ने पालकी को नगर भ्रमण की ओर रवाना किया.  इस बार भी भक्‍तों को सवारी में शामिल नहीं होने दिया गया. हालांकि सवारी मार्ग पर दोनों ओर दूर से लोग पालकी को निहार रहे हैं.

 

इसे भी पढे़ं : श्रावण मास का तीसरा सोमवार आज, घर बैठे देखिये बाबा महाकाल का विशेष श्रंगार, भस्मारती और पूजा

भगवान श्री महाकालेश्वर की पालकी जैसे ही मंदिर प्रांगण से होते हुए श्री महाकाल मंदिर के मुख्य द्वार पर पहुंची. वहां सशस्त्र पुलिस बल के जवानों ने पालकी में विराजित भगवान को सलामी (गार्ड ऑफ ऑनर) दी. सवारी में रजत पालकी में भगवान श्री चन्द्रमोलेश्वर, हाथी पर श्री मनमहेश नगर भ्रमण पर अपनी प्रजा का हाल जानने निकले.

इसे भी पढे़ं : MP के कुछ इलाकों में अगले 48 घंटे बारिश से मिल सकती है राहत, उत्तरी अंचल में बने रहेंगे बाढ़ जैसे हालात