कानपुर. SNK पान मसाला समूह के मालिक नवीन कुरेले और निदेशक अविनाश मोदी को 4 सौ करोड़ के अघोषित कारोबार का स्त्रोत ना बता पाने के चलते मंगलवार गिरफ्तार कर लिया गया है. देर रात तक दोनो काकादेव थाने में जमा रहे, इस गिरफ्तारी के बाद शहर के पान मसाला कारोबारियोें में हड़कंप मचा हुआ है.

SNK पान मसाला ग्रुप के मालिकों पर 29 जुलाई को इनकम टैक्स विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 200 की संख्या में पहुंचे अधिकारियों व पुलिसकर्मियों ने छापा मारा था. जांच में 4 सौ करोड़ की अघोषित कारोबार की जानकारी मिली थी. हाल ही में कंपनी की 60 करोड़ से ज्यादा की जीएसटी चोरी की बात का खुलासा हुआ था. इनकम टैक्स की जांच में पता चला था कि, हिरासत में लिए गए निदेशक अविनाश मोदी की ग्रुप में पार्टनरशिप है. कानपुर सहित आस-पास जिलों का काम वही देखता था. इतनी बड़ी कार्रवाई से कानपुर के व्यापारियों, खासकर पान मसाला कारोबार से जुड़े कारोबारियों में खलबली मच गई है. इनकम टैक्स डायरेक्टर के निर्देश पर एसएनके ग्रुप के मालिकों नवीन कुरेले, प्रवीण कुरेले के कानपुर सहित दिल्ली व नोएडा के तमाम अड्डों पर छापेमारी की गई थी. 5 दिन तक चली इस जांच में हर रोज नए तथ्य सामने आए थे. तीन साल के भीतर ही एसएनके समूह ने 115 फर्जी कंपनियों के जरिए रिएल स्टेट कारोबार में 226 करोड़ सहित 110 करोड़ पान मसाला के व्यापार में रूपया लगाया था.

इसे भी पढ़ें – SNK पान मसाला का मिला बॉलीवुड कनेक्शन, शाहरुख खान की पत्नी गौरी की कंपनी 3 साल से एसोसिएट के तौर पर कर रही काम

एसएनके को बनाने वाली कंपनी एजे सुगंधी की पार्टनर एसीई इन्फ्रा सिटी के भी 11 ठिकानो पर छापा डाला गया था. 5 दिन की इस जांच में आयकर अफसरों ने कानपुर व दिल्ली स्थित एसएनके मालिकों के 6 बैंक लॉकर भी सीज कर दिए थे. इस पान मसाला कारोबार में शाहरूख खान की पत्नी गौरी खान का भी जुड़ाव सामने आया था. दरअसल, एसएनके समूह की नोएडा की एक रियल स्टेट कंपनी से साझेदारी थी. बताया जाता है कि इस कंपनी में गौरी खान की कंपनी एसोशिएट के तौर पर काम कर रही थी.

Read more – India Records 38,353 cases; Significant Rise in R Value Observed