सत्यपाल राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ विद्युत संविदा कर्मचारी संघ ने नियमितीकरण की मांग को लेकर मोर्चा खोल दिया है. प्रदेश भर के 25 हजार से ज्यादा संविदा कर्मचारी आज राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब स्थित धरना स्थल पर पहुंचे हुए हैं. यहां हजारों कर्मचारी अपने तीन सूत्रीय मांगों को लेकर अनिश्चितकालीन धरना दे रहे हैं. कर्मचारी दो जुलाई से चरणबद्ध तरीक़े से आंदोलन कर रहे हैं.

आंदोलनकारी विद्युत संविदा कर्मचारी सरकार से ड्यूटी के दौरान अपंग मृत्यु होने पर मुआवज़े की मांग कर रहे हैं. संघ ने बताया कि 21 संविदा कर्मचारियों की काम के दौरान मौत हो गई है. वहीं 60 से ज़्यादा कर्मचारी अपंग हो गए हैं.

इसे भी पढ़े- Bachpan Ka Pyaar फिर शानदार : बादशाह-सहदेव दिरदो का ऑफिशियल वीडियो रिलीज, यूट्यूब पर मचाया धमाल, यहां देखें वीडियो…

छत्तीसगढ़ विद्युत संविदा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष विवेक भगत ने कहा कि हम तीन सूत्रीय मांग को लेकर चरणबद्ध तरीक़े से धरना प्रदर्शन आंदोलन करते आ रहे हैं, लेकिन अब तक कोई सुनवाई नहीं हुई है, इसलिए आज से प्रदेश भर के संविदा कर्मचारी भी अनिश्चितकालीन धरना प्रदर्शन पर बैठ गए हैं.

ये है तीन सूत्रीय मांग-

  • विद्युत कंपनी में कार्यरत समस्त संविदा कर्मियों का नियमितीकरण किया जाए.
  • विद्युत दुर्घटनाओं में मृत्यु को प्राप्त किएसंविदा कर्मियों को उचित मुआवज़ा एवं उनके परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति दी जाए.
  • विद्युत संविदा कर्मी जो विद्युत दुर्घटनाओं में स्थायी अस्थायी अपंगता का शिकार हो चुके हैं, उन्हें उचित मुआवज़ा दिया जाए.

विद्युत दुर्घटना में अपंग हुए दुर्ग निवासी लोकनाथ साहू ने कहा कि मैं अपने कार्य के दौरान विद्युत की चपेट में आ गया था और मुझे अपना हाथ खोना पड़ा, लेकिन आज तक मुझे विभाग द्वारा न ही कोई मुआवज़ा मिला है न ही किसी अन्य तरह की सहायता. ऐसे ही हमारे अन्य 60 से ज़्यादा साथी है, जो कार्य के दौरान अपंग हुए हैं. वहीं 21 कर्मचारियों की मौत हुई है और 20 ऐसे भी साथी कर्मचारी हैं, जो विद्युत दुर्घटना में घायल हुए हैं, इनमें से किसी को भी कोई मुआवज़ा नहीं मिला है.

 

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus