कुमार इंदर, जबलपुर। जबलपुर के नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज में डॉक्टरों ने एक बेहद कठिन एंडोस्कोपी कर 1 साल के बच्चे की जान बचाई। बच्चे की सांस नली में मिर्च का टुकड़ा फसा था, जिसे डॉक्टरों ने निकाल दिया।

इसे भी पढ़ें : विपक्ष की प्रेस कॉन्फ्रेंस को मंत्री भूपेंद्र सिंह ने बताया गलती छुपाने का प्रयास, कांग्रेस ने दिया ये जवाब

दरअसल बच्चे को 6 दिन पहले जबलपुर के मेडिकल अस्पताल में सांस लेने में तकलीफ और बुखार की शिकायत के साथ भर्ती कराया गया था। अस्पताल में बच्चे की सारी जांच की गई। लेकिन इस तकलीफ का फिर भी नहीं पता चला। उसके बाद बच्चे का सिटी स्किन भी कराया गया, लेकिन तकलीफ की वजह अब भी पकड़ में नहीं आई। अंत में ENT स्पेशलिस्ट डॉक्टर कविता सचदेवा ने लेजर कैमरे के जरिए बच्चे की सांस नली में देखा तो एक हरी मिर्च का टुकड़ा फंसा हुआ नजर आया। डॉ. कविता सचदेवा ने अपने साथी डॉक्टर के साथ मिलकर एंडोस्कोपी शुरू की। जिसके जरिए सफलतापूर्वक बच्चे की सांस नली में फंसा मिर्ची का टुकड़ा निकाल लिया गया। अभी बच्चा डॉक्टरों की देखरेख में अस्पताल में है। अब बच्चा बिल्कुल सुरक्षित है।

इसे भी पढ़ें : सावधान ः त्यौहारी सीजन के आते ही शुरु हुआ काला कारोबार, मिठाई बनाने मंगाया 4 क्विंटल नकली मावा जब्त

डॉ. कविता सचदेवा का कहना है कि बच्चे की सांस नली से मिर्ची का टुकड़ा निकालना बेहद ही कठिन काम था क्योंकि इस जिस सांस नली में मिर्ची फंसी हुई थी उसी सांस नली के जरिए हमको एंडोस्कोपी मशीन डालना था। लिहाजा बड़े ही सावधानी पूर्वक और हाई रिस्क पर बच्चे की सांस नली से मिर्ची का टुकड़ा निकाला गया।

इसे भी पढ़ें : सरकारी और प्राइवेट कॉलेजों को गोद लेने होंगे गांव, प्रदेश में लागू हुई नई शिक्षा नीति, उच्च शिक्षा मंत्री ने बताया कब होंगे छात्र संघ चुनाव