दिल्ली. इस साल हिंदू पंचांग के अनुसार 16 अगस्त को सावन का आखिरी सोमवार है. सावन सोमवार के दिन शिव भक्त भोलेनाथ की उपासना कर व्रत रखते हैं. वहीं, कई लोग तो इस दिन निर्जला व्रत रखते हैं, तो वहीं कई लोग फलहार कर के अपना व्रत खोलते हैं. ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें पूजा करने के बाद व्रत के दौरान खाया जा सकता है.

आज हम आपको बताएंगे फटाफट बन कर तैयार होने वाला सिंघाड़े के आटे से बना चीला की रेसिपी. इसे खाने के बाद आपको पेट भरा हुआ लगेगा और ज्यादा भूख भी नहीं लगेगी. साथ ही इसे खाने के बाद आपको उपवास रखने के दौरान कमजोरी भी महसूस नहीं होगी. तो चलिए जानते हैं इसे बनाने की आसान विधि.

इसे भी पढ़ें- Khatron Ke Khiladi 11 से बाहर हुई ये कंटेस्टेंट, पूरी नहीं हुई Nikki Tamboli की चाहत

सिंघाड़े का चीला बनाने की विधि

1.5 कप सिंघाड़े का आटा
आधा कप कच्चे पपीते का पेस्ट
सेंधा नमक
1 बारीक कटी हुई हरी मिर्च
देसी घी

इसे भी पढ़ें –महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुष्मिता देव ने दिया इस्तीफा- सूत्र 

सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने का तरीका

बता दें कि सिंघाड़े के आटे का चीला बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन में सिंघाड़े का आटा लें और उसमें कच्चे पपीते का पेस्ट डाल दें. इसके बाद इसमें सेंधा नमक डालकर और मिक्स कर लें. इसके बाद इसमें बारीक कटी हुई हरी मिर्च डालें और थोड़ी देर के लिए साइड में रख दें. तब तक चीला बनाने के लिए तवा गर्म करें और उस पर देसी घी डाल कर फैला लें.

इसके बाद चीले का बैटर लें और गर्म तवे पर अच्छे से फैला लें और सिकने दें. चीले को मध्यम आंच पर सेकें और एक तरफ से सिक जाने के बाद इसे पलट दें. दोनों तरफ से सिक जाने के बाद चीले को थाली में परोस लें. इसके साथ आप आलू का रायता या व्रत वाली आलू की सब्जी भी परोस सकते हैं.