दिल्ली. बारिश के मौसम में अक्सर देखा जाता है कि Landslide और भूस्खलन होते रहता है. जोरदार बारिश की वजह से पहाड़ों में इन दिनों ऐसी घटनाएं हर दिन सामने आ रही हैं. वहीं, अब उत्तराखंड के बीरभट्टी पुल के पास Landslide हो गया है. इस दौरान एक बस हादसे का शिकार होते-होते बच गई.

वहीं, इसका वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें लोग अपनी जान बचाते दिखाई दे रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के बीरभट्टी पुल के पास पहाड़ गिरने से यहां का रास्ता बंद हो गया है. हल्द्वानी-भवाली सड़क पर पहाड़ दरक गया. लेकिन बस ड्राइवर की सूझबूझ से यहां पर एक बड़ा हादसा होने से टल गया.

इसे भी पढ़ें – कोरोना के दुनिया में फिर से बढ़ने लगे मामले, लॉकडाउन लगाने और बढ़ाने को मजबूर हुईं सरकारें …. 

वहीं, इस वीडियो में देख सकते हैं कि कैसे सड़क किनारे पहाड़ दरक रहा है. आधा रोड बंद हो चुका है और तभी एक बस सामने से आती है. लेकिन ड्राइवर की समझ की वजह से तुरंत बस को रोका जाता है. लेकिन बस के अंदर से और खिड़कियों से लोग बाहर निकलने के लिए तैयार हो गए.

पहले लोग बस के गेट से बाहर निकलते हैं फिर एक शख्स बस की खिड़की से बाहर निकलने की कोशिश करता है. लेकिन तभी ड्राइवर बस को बैक ले जाता है और इतने में Landslide हो जाती है. इसके दूसरी तरफ पुल है, जहां से आने जाने वालों के लिए रास्ता बंद हो गया है.

इसे भी पढ़ें – Kareena Kapoor ने शेयर किया Jeh Khan का UNSEEN फोटो, फैन्स ने किए ऐसे कमेन्ट

क्यों हो रही Landslide की वारदातें

बता दें कि आखिर पहाड़ों में क्यों Landslide की घटनाएं हो रही हैं. इसको लेकर नासा ने भी एक रिपोर्ट जारी की थी. नासा की रिपोर्ट बताती है कि हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और जलवायु परिवर्तन की वजह लैंडस्लाइड में बढ़ोतरी हो सकती है. ये रिपोर्ट 2020 की है. इस शोध में बताया गया कि तापमान में हो रहे उतार चढ़ाव के कारण नेपाल चीन सीमा पर आने वाले दिनों में लैंडस्लाइड की घटना बढ़ सकती है.