नई दिल्ली। दिल्ली में स्कूलों को खोलने की तैयारी शुरू होने लगी है. दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) द्वारा गठित विशेषज्ञों की समिति ने स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने की सिफारिश की है. पहले चरण में वरिष्ठ कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जाए और उसके बाद मध्यम कक्षा के विद्यार्थियों को और अंत में प्राथमिक कक्षाओं के विद्यार्थियों को बुलाया जाएगा.

सूत्रों के अनुसार, डीडीएमए द्वारा गठित विशेषज्ञों की समिति ने बुधवार अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. समिति ने चरणबद्ध तरीके से वरिष्ठ कक्षाओं के बाद क्रमश: नीचे की कक्षाओं को शुरू करने की अनुशंसा की है. रिपोर्ट का विस्तार से अध्ययन करने के बाद जिम्मेदार इस संबंध में अंतिम फैसला लेंगे.

बता दें कि वर्तमान में कक्षा 10वीं, 11वीं और 12वीं के छात्र माता-पिता की सहमति से प्रवेश और बोर्ड-परीक्षा संबंधी गतिविधियों के लिए स्कूलों में जा सकते हैं. लेकिन कोरोना की वजह से अन्य कक्षाओं को शुरू करने में सरकार को हिचकिचाहट थी, जिस पर निर्णय के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने अधिकारियों से विशेषज्ञ समिति गठित कर विस्तृत योजना तैयार करने को कहा था.

इसे भी पढ़ें : कैप्टन अमरिंदर ने दी सौगात, रेहड़ी-फड़ी वालों को नहीं देना होगा यूजर्स चार्ज 

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसके पहले बैठक में डीडीएमए को बताया था कि 19 जुलाई से 31 जुलाई के बीच सरकारी स्कूलों में हुई अभिभावक-शिक्षक महाबैठक में 90 प्रतिशत माता-पिता ने स्कूलों को फिर से खोलने के पक्ष में मत दिया है. इस जानकारी के बाद विशेषज्ञों की समिति का गठन किया गया था, जिसकी अनुशंसा अब आ चुकी है.

Read more- Corona Horror: US Administration rejects India’s plea to export vaccine’s raw material

दुनियाभर की कोरोना अपडेट देखने के लिए करें क्लिक