रायपुर। आज मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जशपुर के लोगों के साथ ई-जनदर्शन के जरिए जुड़े. इसमें आई एक महिला ने अपनी बहन के दिल के ऑपरेशन के लिए मदद मांगी. जिसके लिए सीएम ने उन्हें आश्वासन दिया कि वे अपनी बहन को रायपुर लेकर आएं, जहां संजीवनी योजना या फिर मुख्यमंत्री स्वास्थ्य योजना के तहत उनकी बहन का ऑपरेशन कराया जाएगा.
वहीं दुलदुला पंचायत में अब तक बिजली नहीं पहुंचने को लेकर मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि जशपुर में बिजली की समस्या सबसे अधिक है, ये बात वे मानते हैं और पूरे जिले को जल्द ही विद्युतीकृत कर दिया जाएगा. दुलदुला ग्राम पंचायत के सुरजुला गांव के आवेदनकर्ता की बात पर उन्होंने कहा कि एक महीने यानि 3 फरवरी तक उनके गांव तक बिजली पहुंच जाएगी. वहीं अधिकारी ने कहा कि केंद्र सरकार की सौभाग्य योजना के तहत जून 2018 तक जशपुर के बिजलीविहीन गांवों तक बिजली पहुंचा दी जाएगी. उन्होंने बताया कि गांववालों को निःशुल्क बिजली का कनेक्शन दिया जाएगा.

समस्याओं के निराकरण का आश्वासन

साथ ही कई ग्राम पंचायत के हाथी प्रभावित होने की बात भी मुख्यमंत्री रमन सिंह तक आई, जिसके लिए उन्होंने आश्वासन दिया है कि जल्द ही इस समस्या का निदान कर लिया जाएगा. इसके अलावा जशपुर के खुड़गांव में हाईस्कूल के उन्नयन की मांग भी ई-जनदर्शन में रखी गई, जिस पर सीएम ने कहा कि अगर सर्व शिक्षा अभियान के मापदंडों को स्कूल पूरा करते होंगे, तो इस साल के बजट में उनके उन्नयन के लिए राशि का प्रावधान किया जाएगा.
बता दें कि मुख्यमंत्री ने आज जशपुर जिले के आठ विकासखंडों जशपुर, मनोरा, कुनकुरी, दुलदुला, बागीचा, पत्थलगांव, कांसाबेल और फरसाबहार के अलग-अलग पंचायतों के ग्रामीणों से बातचीत कर उनकी समस्याएं सुनी और मौके पर ही उनका निदान किया. ई-जनदर्शन में विकासखण्ड मुख्यालय जशपुर से जनपद अध्यक्ष शारदा प्रधान, मनोरा में राज्य महिला आयोग की सदस्य रायमुनि भगत, कुनकुरी में विधायक रोहित साय, दुलदुला में राज्य लघु वनोपज संघ के अध्यक्ष भरत साय, बगीचा में विधायक राजशरण भगत और जनपद पंचायत उपाध्यक्ष मुकेश शर्मा, पत्थलगांव में विधायक शिवशंकर पैकरा, कांसाबेल में जिला पंचायत अध्यक्ष गोमती साय और फरसाबहार में वहां के जनपद पंचायत अध्यक्ष वेद प्रकाश भगत  मौजूद रहे.
ई जनदर्शन के दौरान मुख्य सचिव विवेक ढांड, प्रमुख सचिव अमन सिंह, एसीएस सी के खेतान, आर पी मंडल, सुबोध सिंह, सिद्धार्थ कोमल परदेसी समेत कई आला अधिकारी भी मौजूद थे.

सीधे लोगों से जुड़े सीएम

ई-जनदर्शन के माध्यम से जशपुर जिले के आठों विकासखंड मुख्यालयों पर आवेदकों से बात हुई. 45 लोगों से सीधे ई-जनदर्शन के माध्यम से बात हुई और लगभग 350 से 400 लोग इसमें शामिल हुए. बता दें कि सामान्य जनदर्शन में पिछले साल कुल 240 लोग रायपुर आए थे, लेकिन आज दो घंटे में लगभग चार सौ लोग ई-जनदर्शन में शामिल हुए, जिसमें से 45 लोगों से सीधे बात हुई और उनकी समस्याओं का निराकरण किया गया.

ई-जनदर्शन आधुनिक तकनीक का चमत्कार है- सीएम

सीएम ने कहा कि ई-जनदर्शन आधुनिक तकनीक का चमत्कार है. उन्होंने कहा कि अपने काम के लिए अब चार सौ किलोमीटर दूर रायपुर नहीं आना पड़ा, बल्कि अपने विकासखंड मुख्यालय से सीधे मुझसे बात हो गई. उन्होंने कहा कि अब सरकार जनदर्शन का स्वरूप बदलने जा रही है. अगला ई-जनदर्शन 11 फरवरी को दंतेवाड़ा और बीजापुर जिले से किया जाएगा.

बता दें कि आज ई-जनदर्शन में जशुपर जिले की समस्याएं जानने को मिलीं. ज्यादातर समस्याएं बिजली से संबंधित मिलीं. पता चला कि जिले के 80 हजार घरों में बिजली नहीं है. सीएम रमन सिंह ने कहा कि जशपुर जिले के लोगों की उद्यानिकी और मछली पालन में गहरी रूचि है. इसके लिए अधिकारियों का दल भेजा जाएगा और पूरे जिले के लिए कार्ययोजना तैयार की जाएगी.

सीएम ने कहा कि जशपुर जिले में कौशल उन्नयन का बेहतर काम हुआ. कौशल प्रशिक्षण के बाद जशपुर की बेटियां दिल्ली में फायर फाईटर का काम कर रही हैं.