सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। प्रदेश में 95 प्रतिशत स्कूल शुरू हो चुके हैं, शेष पांच प्रतिशत स्कूल अनुमति नहीं मिलने की वजह से बंद हैं. बंद स्कूलों में निजी स्कूल शामिल हैं, जहां बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है.

प्रदेश में 56,274 स्कूलों में से 32,811 प्रायमरी स्कूल, 16,370 पूर्व माध्यमिक स्कूल, 2702 हाई स्कूल और 4391 हायर सेकेंडरी स्कूल हैं. कोरोना संक्रमण के घटते आंकड़ों के बीच शिक्षा विभाग ने पहले चरण में आठवीं, दसवीं और बारहवीं कक्षा को शुरू करने की अनुमति दी थी. लेकिन प्राथमिक शाला को स्थानीय जनप्रतिनिधि पालक समिति के अनुमति के आधार पर खोलने की छूट दी गई थी. अब छठवीं, सातवीं, नौवीं और ग्यारहवीं गुरुवार से खुल गए हैं.

इसे भी पढ़ें : 95 प्रतिशत स्कूलों का खुल गया ताला, अनुमति के फेर में फंस गए शेष स्कूल… 

शिक्षा सचिव डॉक्टर कमलप्रीत सिंह ने कहा कि कोरोना काल के मद्देनज़र लगभग दो सत्र तक स्कूल बंद था. कोरोना संक्रमण कम होने के कारण स्कूलों को खोलने का आदेश दिया गया है. अब स्कूल सुचारु रूप से संचालित होने लगे हैं. प्रदेश में बात करें तो लगभग 95 प्रतिशत स्कूल खुल चुका है, और पांच प्रतिशत स्कूल परमिशन नहीं मिलने के कारण बंद है. बंद होने वाले स्कूलों में निजी स्कूलों की संख्या ज़्यादा है, बंद की स्थिति में वहां के विद्यार्थियों को ऑनलाइन पढ़ाया जा रहा है.