सत्यपाल सिंह,रायपुर। छत्तीसगढ़ में शनिवार को मूसलाधार बारिश के चलते राजधानी रायपुर के ज्यादातर इलाकों में जलभराव हो गया. जिससे आम जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. अब मौसम विभाग ने रविवार को भी गरज-चमक के साथ प्रदेश के कई हिस्से में बारिश होने की संभावना जताई है. तेज बारिश का मुख्य क्षेत्र दक्षिण और मध्य छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक एच.पी. चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे लगे उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है. इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. मानसून द्रोणिका जैसलमेर, पूर्वी राजस्थान, नौगांव, पेंड्रा रोड, संबलपुर, पूरी और उसके बाद पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है.

Chhattisgarh Video: मूसलाधार बारिश से पानी-पानी हुई राजधानी, दुकानें, सड़कें और कॉलोनियां हुई जलमग्न, निगम के दावों की खुली पोल

एक द्रोणिका उत्तर-पूर्व अरब सागर से गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा होते हुए निम्न दाब के केंद्र पूर्व- मध्य बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है. इसलिए छत्तीसगढ़ में 12 सितंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने और गरज-चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है. प्रदेश में अधिकतम तापमान में मामूली गिरावट के साथ विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है.

शनिवार को किस जिले में कितनी बारिश हुई है, उसका कृषि विज्ञान केंद्र में स्थित स्वचालित मौसम केंद्र में आंकड़े दर्ज किए गए हैं. जिसके मुताबिक बीजापुर में 25.5 मिली मीटर, दंतेवाड़ा में 0.0 मिलीमीटर, दुर्ग 0.0 मिमी, डूमर बहार 12.0 मिमी, कवर्धा में 1.0 मिलीमीटर, कांकेर में 5.5 मिमी, लखनपुर 4.5 मिमी, महासमुंद में 10.5 मिमी, महासमुंद कृषि विज्ञान केंद्र 3.0 मिली मीटर, नारायणपुर में 0.0 मिमी और राजनांदगांव में 22.5 मिमी दर्ज की गई है.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus