सत्यपाल सिंह राजपूत, रायपुर। सहायक निरीक्षक के 975 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मंगाए जा रहे हैं. इस प्रक्रिया से पूर्व में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी संशय में पड़ गए हैं. वे सवाल कर रहे हैं कि क्या उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा? अगर आवेदन करना होगा तो क्या उन्हें उम्र में छूट दी जाएगी? वर्ष 2018 में 1,27,402 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था.

पूर्व सरकार द्वारा 2018 में निकाली गई 655 पदों पर भर्ती के नियमों में एकाएक बदलाव करने और पदों की संख्या बढ़ाने के बाद अब 1 से 31 अक्टूबर तक आवेदन लिए जाएंगे. पूर्व में आवेदन कर चुके सुनील कुमार कहते हैं कि अब उन युवाओं को भी अवसर मिलेगा, जिन्होंने पहले आवेदन नहीं किया था. लेकिन पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों के लिए कोई स्पष्टता नहीं है. क्या उन्हें दोबारा आवेदन करना होगा? अगर करना होगा तो क्या उन्हें उम्र में छूट दी जाएगी? क्योंकि सरकार की लेटलतीफी से हजारों अभ्यर्थियों की आयु सीमा 31 वर्ष से ज्यादा हो चुकी है. इसके अलावा 2018 में दिए हुए 400 रुपए प्रति पोस्ट आवेदन शुल्क का क्या होगा?

इसे भी पढ़ें : सब-इंस्पेक्टर पद पर भर्ती की मांग को लेकर प्रदेशभर के युवा रायपुर में जुटे, कर रहे विरोध-प्रदर्शन… 

विभाग ने नहीं दिया स्पष्टीकरण

विभाग और सरकार की ओर से 3 साल पहले आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों के विषय में अब तक कोई स्पष्टीकरण नहीं दिया गया है? अगर आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों को उम्र सीमा और आवेदन शुल्क में छूट देने पर ध्यान नहीं दिया जाता है. या किसी भी तरह से आवेदन कर चुके अभ्यर्थी नियमों के हवाले से इस नई भर्ती से वंचित किये गए तो भर्ती का मामला न्यायालय में जा सकता है, जिससे भर्ती शुरू होने में और देरी होगी. इस दौरान अभ्यर्थियों का भविष्य सरकार की अनदेखी से अधर में लटका रहेगा.

तीन साल से खा रहे 11 करोड़ का ब्याज

 

ग़ौरतलब है कि 2018 में एक करोड़ 27 हज़ार से ज़्यादा अभ्यार्थियों ने सभी पोस्ट के लिए आवेदन किया था. इन आवेदनों से ही सरकार को लगभग 11 करोड़ रुपया मिला था. इन तीन सालों में 11 करोड़ रुपया का ब्याज कितना हो सकता है. इसका अंदाज़ा लगाया जा सकता है.