रायपुर. महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एक अच्छी पहल की जा रही है. छत्तीसगढ़ी थाली के स्वाद का लुत्फ़ अब मंत्रालय व संचनालय के कर्मचारी भी उठा सकेंगे. महिलाओं में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग ने छत्तीसगढ़ी थाली को अब बड़े कार्यालयों जैसे कलेक्टोरेट और मंत्रालय समेत तमाम जगहों पर परोसने का फैसला लिया है.

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ः MGM स्कूल में हुए 4 बच्चियों के साथ अश्लील हरकत… कोर्ट ने सुनाई ये सजा… फैसले में रामचरित मानस की इन पक्तियों का भी जिक्र 

वहीं, इस मामले पर महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेड़िया ने कहा कि, प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद से छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा को आगे बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है. ऐसा विचार किया जा रहा है, कि हर कार्यक्रम में बबरा और चिला जैसे व्यंजन रखे जाएं. इस बारे में अधिकारियों के साथ भी चर्चा हुई है.

बड़े कार्यालयों जैसे कलेक्टोरेट और मंत्रालय समेत तमाम जगहों पर ये थाली परोसी जाएगी, जिससे समूह की महिलाओं को रोजगार मिलेगा और उनकी अर्थव्यवस्था भी बेहतर होगी. छत्तीसगढ़ी थाली के माध्यम से छत्तीसगढ़ की संस्कृति और परंपरा का प्रचार भी होगा.

इसे भी पढ़ें – छत्तीसगढ़ः इस नेशनल हाईवे में 2 फीट ऊपर बह रहा पानी; इस डैम के खोले गए 17 गेट 

महिला बाल विकास विभाग की पर्यवेक्षक अनुपमा सिंह का कहना है कि पंजाब, गुजरात समेत अनेक राज्यों के अपने अलग-अलग व्यंजन होते हैं, जो उनकी संस्कृति का ही एक हिस्सा है. वैसे ही छत्तीसगढ़ में छत्तीसगढ़ी थाली भी होगी, लोग उसका टेस्ट भी जानेंगे और छत्तीसगढ़ी थाली को ऑर्डर भी करेंगे. इसके लिए मंत्री अनिला भेड़िया ने सहमति दी है, इस पहल की शुरूआत मंत्रालय से करने की बात कही जा रही है.