UPSC 2020 में बिहार के कटिहार के रहने वाले शुभम कुमार ने टॉप किया है. ये यूपीएससी की उनकी परीक्षा का दूसरा अटैम्ट था. इसके पहले भी उन्होंने यूपीएससी दी थी तब उन्होंने 290 अंक हासिल किया था.

बिहार के कदवा के कुम्हरी निवासी शुभम कुमार ने यूपीएससी की परीक्षा में भारतीय स्तर पर पहला रैंक हासिल कर जिले के साथ बिहार का भी नाम रौशन किया है. शुभम वर्तमान में वे पूणे में इंडियन डिफेंस अकाउंट्स सर्विस पोस्ट पर प्रशिक्षण ले रहे हैं. शुभम तीसरे व्यक्ति हैं, जो बिहार से टॉपर हैं. इससे पूर्व 1987 में अमीर सुबहानी और 2000 में आलोक झा ने ऑल इंडिया टॉप रैंक हासिल की थी.

जाने क्या करते है शुभम कुमार के पिता

शुभम कुमार के पिता ने कहा कि वे शुक्रवार शाम बैंक की शाखा बंद कर सीढ़ी से उतर रहे थे. तभी मोबाइल बजा, देखा तो शुभम का कॉल था. फोन उठाते ही शुभम ने कहा- पापा मैं यूपीएससी टॉप कर गया हूं. मेरा ऑल इंडिया पहला रैंक आया है. बेटे की यह खुशखबरी सुन देवानंद सिंह के पैर बैंक की सीढ़ी पर ही ठहर गए. उनकी आंखें छलक उठीं. वह फोन काट एक-एक कर सभी को अपने शुभम की सफलता का संदेश देने लगे. शुभम के पिता उत्तर बिहार ग्रामीण बैंक के शाखा प्रबंधक हैं

कौन-कौन है घर में

शुभम कुम्हरी निवासी देवानंद सिंह का पुत्र है. वह एक भाई एक बहन है. शुभम का जन्म 14 फरवरी 1997 को कदवा के कुम्हरी में हुआ था. पिता ने कहा कि वह बचपन से ही पढ़ने में अव्वल था. पटना में कक्षा एक से चार तक प्राथमिक शिक्षा ग्रहण किया. इसके बाद छह से दसवीं कक्षा तक की पढ़ाई पूर्णिया स्थित विद्या विहार शिक्षण संस्थान में किया. बारहवीं की परीक्षा झारखंड के चिन्मया विद्यालय बोकारो से पास कर आईआईटी मुंबई, बीटेक वर्ष 2018 में पास की. इस सफलता पर पिता के अलावा मां पूनम सिंह फुले नहीं समा रही है. परिजनों ने कहा कि शुभम बचपन से ही सिविल सर्विसेज में जाने की ललक रखते थे. जिसकी तैयारी के लिए वह दिन रात मेहनत कर सफलता हासिल की. चौदह घंटे पढाई कर अंतिम मुकाम दिया.

2015 बैच की टॉपर टीना डाबी की बहन रिया डाबी UPSC टॉप 15 में… देखें तस्वीरें