प्रतीक चौहान. रायपुर. आदिवासी संस्कृति और परंपरा को समझने और बस्तर टूर पर निकले पर्यटकों के लिए एक अच्छी खबर है. वे अब प्रदूषण से दूर एकांत और बस्तर की संस्कृति को करीब से देखने के लिए होम-स्टे बनाएं जा रहे है.

 1 और 2 बैडरूम के बने इस होम-स्टे में पर्यटक न केवल नाइट स्पेंड कर सकते है, ब्लकि बस्तर के व्यंजनों का भी मजा ले सकते है. यहां पिछले दिनों एक विदेशी कपल फ्रांस से भी रूकने आया था. उन्हें भी होम-स्टे का ये कॉंसेप्ट खूब पसंद आया और उन्होंने आदिवासी व्यंजनों का भी मजा लिया.

जिला प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक अभी 26 होम-स्टे बनकर तैयार है. इस होम-स्टे में रुकने वाले पर्यटकों के घुमाने की व्यवस्था भी स्थाननीय युवाओं द्वारा की जाएगी. वर्तमान में ये होम-स्टे केवल पर्यटक स्थल के आस-पास गांवों में तैयार किया गया है. लेकिन जिला प्रशासन की तैयारी है कि इसे और ज्यादा से ज्यादा तैयार किया जाएं. इसके लिए विभिन्न योजनाओं के तहत उक्त आदिवासी परिवार को इसे बनाने में मदद भी की जा रही है.

कलेक्टर बोले- पर्यटक मेहमान बनकर घर में रहेंगे

बस्तर कलेक्टर रजत बंसल बताते है कि बस्तर में आने वाला हर एक पर्यटक जिला प्रशासन का मेहमान है. आदिवासी संस्कृति को पर्यटक करीब से जाने इसलिए होम-स्टे कॉंसेप्ट पर काम किया जा रहा है. इसके लिए ग्राम स्तर पर पर्यटन समिति ही ये निर्धारित करती है कि किनके घर में होम-स्टे होगा. इस होम-स्टे में लग्जरियस जैसी कोई चीज नहीं होगी. ये वैसा ही घर होगा जैसा एक आदिवासी अपने घर में रहता है. लेकिन साफ-सफाई और घर पूरी तरह हाइजेनिक हो इसका पूरा ख्याल रखा गया है. इससे जो आभी आय होती है वह उक्त परिवार की ही होती है.

वर्क फ्रॉम होम भी कर सकते है

 

कोरोनाकाल में वर्क फ्रॉम होम का एक नया कल्चर बन गया है. इसी के तहत ऐसे युवा जो वर्क फ्रॉम होम प्रकृति के बीच में रहकर बिताना चाहते है वो भी यहां आकर रूक सकते है.

कैसे कर सकते है होम-स्टे की बुकिंग ?

होम-स्टे की बुकिंग के लिए पर्यटक सीधे बस्तर जिला प्रशासन की वेबसाइट https://travelbastar.com पर जाकर इसकी बुकिंग कर सकते है. इसके अलावा आने वाले समय में इसकी बुकिंग विभिन्न वेबसाइट में भी उपलब्ध होगी, जहां से पर्यटक होटल की बुकिंग करते है. शुल्क की बात करें तो ये 500 से 1500 रुपए तक उपलब्ध है.

https://lalluram.com/big-breaking-4-people-died-due-to-lightning-in-balrampur/