सत्यपाल राजपूत, रायपुर। छत्तीसगढ़ में जनरल प्रमोशन नौनिहालों के भविष्य को उज्जवल होने से पहले ही अधर में धकेल रहा है. प्रदेश में बढ़ते कांपिटिशन और पढ़ाई के बीच न बच्चे सभंल पाएंगे और न ठहर पाएंगे. बच्चों का जनरल प्रमोशन बंद करने और 5वीं- 8वीं बोर्ड करने की मांग पर भूख हड़ताल कर रहे युवक को भूख हड़ताल करते चार दिन बीच गए हैं. अब युवक ने पुलिस पर भूख हड़ताल ख़त्म करने दबाव बना रही है. युवक आरोप लगाया कि पुलिस प्रशासन भूख हड़ताल करने के लिए मजबूर कर रहा है.

इसे भी पढ़ें: बिना ट्रेनिंग जंग में भेजना: बच्चों के भविष्य में अंधकारनुमा कुंआ खोद रहा जनरल प्रमोशन, इसके खिलाफ भूख हड़ताल डटा है ये युवक

दरअसल, कक्षा एक से 8वीं तक जनरल प्रमोशन के विरोध एक युवक प्रदर्शन कर रहा है. कक्षा पांचवी और कक्षा आठवी को फिर से बोर्ड घोषित करने की मांग को लेकर जांजगीर चापा का एक युवा राजधानी रायपुर के बूढ़ा तालाब धरना स्थल पार पिछले चार दिनों से भूख अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहा है.

अगर घुंघराले ने कहा कि कक्षा एक से 8वीं तक की पढ़ाई इतना सहज कर दिया गया है. पढ़ाई के लिए सरकारी स्कूल बच्चों का बुरा हाल हो रहा है. बुराहाल इसलिए मैं कह रहा हूं क्योंकि बच्चों में डर ही नहीं है. उनके मन में फेल होने का डर नहीं है. कहीं न कहीं उनके दिमाग़ में बैठ गया है, पास हो ही जाना है. इससे यह हो रहा है कि अचानक वो बोर्ड दसवीं और बारहवीं का सामना करते हैं. वहां टिक नहीं पाते और पढ़ाई छोड़ देते हैं.

इसलिए जनरल प्रमोशन सब को पास करने का फ़ॉर्मूला बदलते हुए पूर्व की तरह लागू किया जाए. कक्षा पांचवीं और 8वीं की बोर्ड परीक्षा किया जाए. इसी मांग को लेकर मैं अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल कर रहा हूं. आज चौथा दिन है और पुलिसवाले मुझे मजबूर कर रहे हैं कि हड़ताल ख़त्म करूं. यह बड़े दुर्भाग्य की बात है विभाग के अधिकारी यहां आकर बात करना चाहिए, लेकिन दबाव पूर्ण पुलिस और नायब तहसीलदार के द्वारा हड़ताल ख़त्म करने के लिए दबाव बनाया जा रहा है.

इसे भी पढ़ेंः महिला हॉकी टीम का भोपाल आगमन, शिवराज सरकार करेगी सम्मान, हर खिलाड़ी को मिलेंगे इतने रुपये