रायपुर। कांग्रेस के ‘प्रेस से मिलिए’ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भूपेश बघेल पत्रकारों से मुखातिब हुए. उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने राज्य के निर्माण के लिए लड़ाई लड़ी, उनके सपने पूरे नहीं हुए. बघेल ने कहा कि खूब चंद बघेल, सुंदरलाल शर्मा, पवन दीवान, चंदूलाल चंद्राकर, मुखर्जी दादा इन सबके सपने अधूरे हैं. उन्होंने कहा कि इन सब लोगों ने जिस छत्तीसगढ़ की कल्पना की थी, वो आज नज़र नहीं आता.

भूपेश बघेल ने कहा कि आज गरीबी के मामले में भी छत्तीसगढ़ पहले पायदान पर खड़ा है, तो वहीं शिक्षा के क्षेत्र में इसका स्थान 18वां है, वहीं अगर लोक स्वास्थ्य की बात करें, तो प्रदेश 20वें स्थान पर है.

बघेल ने कहा कि आज कई ऐसे क्षेत्र हैं, जिसमें प्रदेश पड़ोसी राज्य झारखंड और ओडिशा से भी पीछे है. उन्होंने कहा कि खनिज संपदा से भरे राज्य में छत्तीसगढ़ियों की स्थिति बहुत खराब होती जा रही है. बघेल ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में भाजपा सरकार का काम बेहद खराब है. सरकार बीते 14 सालों में हाई स्कूल में एक लेक्चरर भी नहीं बना पाए. उन्होंने कहा कि 14 साल से आउटसोर्सिंग से काम चल रहा है.

राज्य में चंद लोगों का ही विकास- बघेल

भूपेश बघेल ने कहा कि सालोंसाल बजट की राशि बढ़ती जा रही है, लेकिन विकास कुछ लोगों का ही हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार के पास विजन नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार नैरोगेज की लाइन पर सड़क की जगह मेट्रो चला देती, तो अच्छा होता.

बघेल ने कहा कि फिजूलखर्ची में सरकार नंबर वन है. सरकार करोड़ों रुपए खर्च कर स्काई वॉक बना रही है.

बघेल ने सरकार पर कसा तंज

पीसीसी अध्यक्ष भूपेश बघेल ने कहा कि गुजरात में विकास पागल हो गया था, जबकि छत्तीसगढ़ में विकास कुपोषित हो गया है. उन्होंने कहा कि वैसे तो भारत सरकार अनुसूचित जाति और आदिवासियों के विकास की बात करती है, लेकिन जितने भी मलाईदार पद हैं, उन सब पर  गैर अनुसूचित जाति और जनजाति के लोग बैठे हुए हैं.

भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस पार्टी बदले की राजनीति नहीं करती. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनेगी, तो कानून का राज होगा, जल-जंगल-ज़मीन की लूट बंद होगी. उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी, तो वन अधिकार मान्यता कानून का पूरी तरह से पालन होगा.

अजीत जोगी पर निशाना

कांग्रेस से अलग होकर जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ जोगी पार्टी बनाने वाले पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी पर निशाना साधते हुए भूपेश बघेल ने कहा कि कांग्रेस को नुकसान पहुंचाने वाला खिलाड़ी अब कांग्रेस से आउट हो चुका है.