नई दिल्ली। दिल्ली के हर निवासी को हेल्थ इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) के तहत जल्द ही स्मार्ट हेल्थ कार्ड दिया जाएगा. केजरीवाल कैबिनेट ने एचआईएमएस प्रोजेक्ट के तहत हेल्थ कार्ड के लिए बजट को मंजूरी दे दी है. इस प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली के हर रहवासी को अपना एक यूनिक हेल्थ कार्ड मिलेगा, जिसमें उसकी चिकित्सा संबंधित सभी जानकारी होगी. इससे दिल्ली सरकार के अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिल जाएगा. दिल्ली निवासी हेल्थ कार्ड की मदद से दिल्ली सरकार की तरफ से संचालित स्वास्थ्य कार्यक्रमों और उसकी पात्रता की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे. दिल्ली में पंजीकृत सभी मतदाताओं को वोटर आई कार्ड की तरह ही यह हेल्थ कार्ड जारी किए जाएंगे और माता-पिता से उनके बच्चों के कार्ड जोड़े जाएंगे.

राहुल गांधी 6 अक्टूबर को पहुंचेंगे लखीमपुर खीरी, मृतक किसानों के परिवारों से करेंगे मुलाकात

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में दिल्ली सचिवालय में संपन्न हुई कैबिनेट की बैठक में हेल्थ इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) प्रोजेक्ट के तहत ई-हेल्थ कार्ड के लिए बजट को मंजूरी दे दी गई. कैबिनेट बैठक में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन समेत सभी मंत्री मौजूद रहे. एचआईएमएस प्रोजेक्ट के तहत दिल्ली निवासियों को अस्थायी ई-हेल्थ कार्ड भी जारी किए जाएंगे. इसके लिए दिल्ली की पूरी आबादी का सर्वे किया जा रहा है. सर्वे का डाटा क्लाउड पर आधारित रहेगा. लोगों को इस संबंध में अगर कोई जानकारी चाहिए होगी, तो उसके लिए दिल्ली के अलग-अलग स्थानों पर काउंटर बनाए जाएंगे. आगामी कुछ महीने के अंदर सर्वे का काम पूरा कर लिया जाएगा.

राकेश टिकैत बोले- सरकार पूरा करे अपना वादा, मंत्री को बर्खास्त कर उनके बेटे को किया जाए गिरफ्तार

दिल्ली सरकार दिल्ली की स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को और मजबूत करने के लिए सभी सरकारी अस्पतालों में हेल्थ इन्फॉर्मेशन मैनेजमेंट सिस्टम (एचआईएमएस) को लागू करने पर काम कर रही है. इससे दिल्ली में समग्र स्वास्थ्य प्रणाली में सुधार आएगा. एचआईएमएस के तहत स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग जनसांख्यिकीय विवरण और दिल्ली के हर निवासी को स्वास्थ्य कार्ड (डिजिटल पहचान) जारी करेगा. इस हेल्थ कार्ड की मदद से दिल्ली के सभी निवासियों को अस्पतालों में लंबी-लंबी लाइनों में लगने से छुटकारा मिल जाएगा और परेशानी मुक्त स्वास्थ्य सुविधाओं का वे लाभ उठा सकेंगे.

मृतक किसानों के घर पहुंचीं पूर्व सांसद सावित्री बाई, पुलिस ने की अभद्रता, धक्का-मुक्की करते हुए बाल खींचकर जबरन गाड़ी में बैठाया

HIMS प्रोजेक्ट को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में 17 जनवरी 2018 को पहली बैठक आयोजित की गई थी, जिसमें दिल्ली सरकार द्वारा संचालित सभी चिकित्सा सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य सूचना प्रबंधन प्रणाली (एचआईएमएस) को विकसित करने का निर्णय लिया गया. इसके बाद 25 जनवरी 2018 को एचआईएमएस की निविदा को अंतिम रूप देने के लिए एक आरएफपी समिति का गठन किया गया था.

Mumbai Cruise Drugs Case: 4 More Sent to NCB Custody Till Oct 11

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने 28 जून 2018 को बैठक में स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग को रोगी देखभाल सेवाओं, नैदानिक सेवाओं, अस्पताल प्रशासन और प्रबंधन आदि सेवाओं में एचआईएमएस को लागू करने के लिए कहा गया. इसके बाद स्वास्थ्य मंत्री की अध्यक्षता में 28 अगस्त 2020 को हुई बैठक मे हेल्थ कार्ड जारी करने का निर्णय लिया गया. बैठक में निर्णय लिया गया कि दिल्ली के सभी निवासियों को व्यक्तिगत हेल्थ कार्ड जारी किया जाएगा, जो हर रोगी के लिए जनसांख्यिकीय विवरण और बुनियादी नैदानिक विवरणों को पहचानने और ट्रैक करने में मदद करेगा.