शिवम मिश्रा, रायपुर। छत्तीसगढ़ में इन दिनों लॉ एंड ऑर्डर को लेकर मीटिंग का दौर जारी है. सीएम भूपेश बघेल ने आज कलेक्टर्स की मीटिंग ली औऱ कानून व्यवस्था को लेकर कई बातें भी कही है. कल आईजी, एसपी कॉन्फ्रेंस की भी मीटिंग होगी. इसके पहले रायपुर पुलिस की लापरवाही सामने आई है. कोर्ट से पुलिस की आंखों में धूल झोंककर कैदी फरार हो गया है. पुलिस हाथ में हाथ धरे बैठी है. कैदी सीरियल किलर बताया जा रहा है, जिसे रायपुर जिला कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया था, लेकिन आरोपी पुलिस को चकमा देकर फरार होने में सफल रहा.

जानकारी के मुताबिक साल 2016 में रायपुर के बहुचर्चित सराफा कारोबारी पंकज बोथरा हत्याकांड को अंजाम दिया गया था. इस हत्याकांड का मुख्य आरोपी अनुपम झा बेखौफ तरीके से वारदात को अंजाम देकर 2 साल से फरारी काट रहा था, जिसे पुलिस ने बड़ी मशक्कत के बाद साल 2018 में गिरफ्तार किया था.

अब एक बार फिर आरोपी ने पेशी के दौरान पुलिस के सिपाहियों को चकमा देकर हथकड़ी समेत फरार होने में सफल हो गया. हत्या की सजा काट रहे आरोपी अनुपम झा को आज जिला कोर्ट में पेशी के लिए लाया गया था. आरोपी को विशेष न्यायाधीश विजय कु होता की कोर्ट पेश किया जाना था, पुलिस लाइन में पदस्त आरक्षक राजेन्द्र प्रसाद पटेल क्रमांक 2477 के साथ अन्य सिपाहियों द्वारा पेशी लेकर आए थे.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक हत्या की सजा काट रहा है. आरोपी अनुपम झा कोर्ट में बाथरूम के बहाने सिपाहियों से थोड़ी दूर गया और कोर्ट से फरार हो गया. रायपुर जिला कोर्ट में आरोपी के कुछ साथी भी पहुंचे हुए थे. चर्चा ये भी है कि आरोपी के साथियों ने कोर्ट में बंदूक भी लहराई थी, लेकिन अब तक इसकी कोई आधिकारिक पृष्टि नहीं हो पाई है.

आरोपी अनुपम झा के फरार होने की सूचना मिलते ही पुलिस विभाग में हड़कंप मच गया. फिर इस पूरे मामले पर बहुत हद तक दबाने की भी कोशिश की गई. पुलिस ने तत्काल कोर्ट के आस-पास अपने मुखबिर तंत्रों को सक्रिय किया. पूरे इलाके में कई घंटों तक घेराबंदी भी कर दी है,  फिर भी अपराधी अपने प्लान में कामयाब होकर फरार होने सफल रहा.

कौन है अनुपम झा ?

बहुचर्चित बोथरा हत्याकांड का मुख्य आरोपी अनुपम झा मूलतः बिहार के वैशाली जिले का रहने वाला है. आरोपी अनुपम झा ने साल 2020 में टिकरापारा में नारियल पानी बेचने वाले व्यवसायी नीरज शुक्ला की गोली मारकर हत्या की दूसरी वारदात को अंजाम दिया था. आरोपी ने 2016 में एक हत्या और 2020 में दूसरी हत्या की थी.