नई दिल्ली। कोरोना का खतरा कम नहीं हुआ है. भारत में त्योहारों के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों को आगाह कर रहे हैं, तो वहीं दूसरी ओर विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने भी कोरोना महामारी के अभी खत्म नहीं होने की बात कही है. इस बीच कोरोना के बढ़ते खतरे को देख चीन सहित दुनिया के अन्य देशों ने फिर पाबंदी लगाने को मजबूर हो गए हैं.

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेबियस ने बर्लिन में वर्ल्ड हेल्थ समिट को संबोधित करते हुए कहा कि कोरोना महामारी तब समाप्त होगी, जब दुनिया इसे खत्म करना चाहेगी. यह हमारे हाथ में है. हमारे पास वे सभी उपकरण हैं, जिनकी हमें जरूरत है, प्रभावी सार्वजनिक स्वास्थ्य और चिकित्सा उपकरण. लेकिन दुनिया ने उन उपकरणों का अच्छी तरह से इस्तेमाल नहीं किया है. एक हफ्ते में करीब 50,000 मौतें हुई हैं, ऐसे हालात में महामारी खत्म होने में अभी समय है.

इस बीच चीन ने अपने उत्तर-पश्चिमी प्रांत गांसू में कोविड-19 के नए मामले सामने आने के बाद सोमवार से यहां के सभी पर्यटक स्थलों को बंद कर दिया है. डेल्टा वेरिएंट के नए मामले सामने आने के बाद एक काउंटी में भी लॉकडाउन लगाया है. इसके साथ ही चीन के नेशनल हेल्थ कमीशन ने हफ्ते भर में कोविड इंफेक्शन 11 राज्यों में फैलने की जानकारी देते हुए आने वाले दिनों में हालात और बिगड़ने की चेतावनी दी है.

इसे भी पढ़ें : रायपुर के ज्वेलरी शॉप में 1 करोड़ की चोरी… SI ने लिखा सुसाइड नोट, मैं-SP की नजर में गिर गया…

दुनियाभर में कोविड-19 के 24 करोड़ मामले

वर्ल्डमीटर वेबसाइट द्वारा सोमवार को प्रकाशित आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में अब तक कोविड -19 के 244,427,410 मामले दर्ज किए गए हैं. इस जानलेवा महामारी से अब तक 4,963,752 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं इसे हराकर ठीक होने वालों की संख्या 221,451,949 है.