रायपुर। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले के अंतागढ़ ब्लाक के रावघाट के 53 गांव को नारायणपुर जिले में शामिल करने की आदिवासियों की मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने संज्ञान लिया है. सीएम भूपेश ने सभी गांवों को नारायणपुर जिले में सम्मिलित करने केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा है. यह प्रस्ताव केन्द्र सरकार को पूर्व में ही भेजा जा चुका है. मुख्यमंत्री शुरू से ही इस मांग पर संवेदनशील थे. अधिकारियों को केंद्र से समन्वय करने के निर्देश दिए हैं.

अंतागढ़ ब्लाक रावघाट अंचल के ग्रामीणों की उक्त मांग पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल शुरू से ही सहमत रहे हैं. इस संबंध में उन्होंने अधिकारियों को केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भिजवाने के साथ ही समन्वय कर आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित कर चुके हैं. बता दें कि कांकेर जिले से 250 किमी की पदयात्रा कर बड़ी संख्या में आदिवासी रायपुर पहुंचे हैं. जिसमें अंतागढ़ क्षेत्र के 53 गांव के आदिवासी शामिल हैं. उनकी मांग है कि 53 गांवों को नारायणपुर जिले में शामिल किया जाए.

गौरतलब है कि अंतागढ़ के विधायक अनूप नाग के नेतृत्व में बीते दिनों रावघाट इलाके के ग्रामीणों के एक प्रतिनिधि मण्डल ने अपनी मांग के संबंध में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात की थी. अंतागढ़ ब्लॉक के 53 गांवों को नारायणपुर जिले में शामिल किए जाने का आग्रह किया था. प्रतिनिधि मण्डल ने मुख्यमंत्री को यह अवगत कराया था कि रावघाट अंचल के 53 गांव जिला मुख्यालय कांकेर से काफी दूर है.

कांकेर से रायपुर पहुंचे आदिवासियों से राज्यपाल ने की मुलाकात: उइके ने कहा- आदिवासी आज भी वंचित, सरकार के काम-काज और पैसों का रखें हिसाब 

प्रशासनिक कामकाज के लिए कांकेर जिला मुख्यालय जाने-आने में काफी दिक्कतें होती है, जबकि इन गांवों की नारायणपुर जिला मुख्यालय से दूरी काफी कम है. रावघाट इलाके के इन गांवों को नारायणपुर जिले में शामिल किए जाने से यहां के लोगों को जिला मुख्यालय आने-जाने में सहूलियत होगी. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ग्रामीणों के प्रतिनिधि मण्डल की मांगों पर सहमति जताते हुए राजस्व विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में प्रस्ताव केन्द्र सरकार को भिजवाने के निर्देश दिए थे.

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल को इस मौके पर यह भी भरोसा दिलाया था कि उनकी मांगों को मूर्तरूप देने में अपनी ओर से हरसंभव प्रयास करेंगे. मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधि मण्डल को यह जानकारी भी दी थी कि नए ब्लॉक का गठन और इसकी सीमा का निर्धारण केन्द्र सरकार द्वारा किया जाता है. इसलिए अंतागढ़ ब्लाक के रावघाट अंचल के गांवों को नारायणपुर जिले में शामिल किए जाने का निर्णय केन्द्र सरकार लेगी. केन्द्र सरकार को राज्य शासन द्वारा प्रस्ताव भेजा जाएगा और वहां से सहमति मिलते ही इसे पूरा किया जाएगा.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus