शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्यप्रदेश की एक लोकसभा और तीन विधानसभा पर होने वाला उपचुनाव आज खत्म (By-elections to be held on three assemblies end today)  हो गया। उम्मीदवार (प्रत्याशियों) के भाग का फैसला ईवीएम (EVM)  में कैद हो गया। मतदान के बाद पूर्व सीएम कमलनाथ ने सभी सीटों पर जीत का दावा किया (Kamal Nath claims victory on all seats)  है। कमलनाथ ने ट्वीट कर लिखा कि- मध्यप्रदेश मैं संपन्न चारों उपचुनाव के मतदाताओं का आभार, जिन्होंने लोकतंत्र के इस महायज्ञ में अपनी आहुति देकर लोकतंत्र को मज़बूत बनाने का काम किया।

सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने इन चारों उपचुनावो में जिस प्रकार से मतदाताओं को डराने-धमकाने का काम किया। बावजूद इसके कांग्रेस कार्यकर्ता खड़े रहे। कमलनाथ ने पांच ट्वीट कर जीत का दावा करते हुए प्रदेश की शिवराज सरकार पर निशाना साधा।

कमलनाथ ने लिखा कि- सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने इन चारों उपचुनावो में, जिस प्रकार से मतदाताओं को डराने-धमकाने का काम किया।कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का दमन और उन्हें प्रताड़ित करने का काम किया।खुलकर गुंडागर्दी की। आचार संहिता का जमकर मजाक उड़ाया।नियमों को ताक पर रखकर धनबल, सरकारी मशीनरी व प्रशासन का खुलकर दुरुपयोग किया। पैसे-शराब से लेकर तमाम सामग्रियां खुलेआम बांटी। क्षेत्र में आतंक और भय का माहौल फैलाने का काम किया। बावजूद इसके इन क्षेत्रों के मतदाताओं ने लोकतंत्र की मज़बूती के लिये शांतिपूर्ण ढंग से अपने मत के अधिकार का उपयोग किया।

साथ ही इन चुनावी क्षेत्रों में जुटे तमाम कांग्रेसजन और उन कार्यकर्ताओं का भी आभार मानता हूँ जो विपरीत परिस्थितियों के बावजूद सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा के दमन, गुंडागर्दी और प्रताड़ना के बावजूद अंत तक पूरी ईमानदारी और निष्ठा से मैदान में डटे रहे।

आज संपन्न मतदान के बाद मतदाताओं के रुझान और मतदान के प्रतिशत को देखते हुए हमें पूरा विश्वास है कि इन चारों उपचुनावों में कांग्रेस की प्रचंड मतों से विजय होगी।