वेंकटेश द्विवेदी, सतना। पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve) में लोगों के आकर्षण का केंद्र रहने वाले दो शावक (बाघ) भाई हीरा-पन्ना की जाेड़ी अब दिखाई नहीं देगी। दोनों भाईयों की जोड़ी को शिकारियों की नजर लग गई। शिकारियों ने हीरे शावक को करंट से मौत की नींद सुला दी है। इसके बाद बाघ का गला काटकर उसकी खाल उतार ली। वहीं बाॅडी को पास के तालाब में फेंक दिया गया था। शिकारियों ने हीरा बाघ शावक (heera tiger cub) का शिकार सतना वन मंडल के सिंहपुर रेंज की अमदरी बीट में की। मामले में तीन संदोहियों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है।

पन्ना के बाघ का सतना में शिकार (Panna tiger hunting in Satna) हो गया, पन्ना के टाइगर रिजर्व से हीरा नाम का बाघ भटक कर सतना के सिंहपुर थानाक्षेत्र के अमदरी वनक्षेत्र के कक्ष क्रमांक- 204 आ गया था। यहां घात लगाए शिकारियों ने करंट की तार लगाकर उसे मार डाला। इसके बाद शिकारियो ने शेर का गला काटकर उसकी खाल उतारने के बाद शव को तालाब में फेंक दिया था।

सोमवार को सूचना मिलते ही वन अमला मौके पर पहुंचा और छत विछत हालत में तलाब से शेर का शव निकालकर बरामद किया। वन अमले ने तीन संदेहियों को हिरासत में लिया है। जिनसे पूछताछ कर घटनाक्रम की जानकारी ली जा रही है, वन विभाग के आला अफसर भी मौके पर पहुंच गए हैं।वन अमला घटनास्थल का मुआयना कर शव का निरीक्षण किया।वन अफसर एक्सपर्ट रिपोर्ट के बाद विस्तृत जानकारी देने की बात कह रहे हैं।

कॉलर आईडी निकालकर झाड़ियों में फेंका 

आपको बता दें कि शिकार हुए पन्ना टाइगर रिजर्व (Panna Tiger Reserve)  के हीरे नामक बाघ के गले में कॉलर आईडी गया गया था।  शिकार के बाद शिकारियों ने कॉलर आईडी निकाल कर झाड़ियों में फेंक दिया था। जिसे बरामद कर लिया गया है। शव का पोस्टमार्टम करने के बाद वन विभाग अंतिम संस्कार करने की तैयारी कर रहे हैं। आपको बता दें कि यह इलाका पन्ना टाइगर रिजर्व से लगा हुआ है, गाहे-बगाहे भटक कर शेर और अन्य जंगली जानवर इस इलाके में आ जाते हैं और बेरहम शिकारियों का शिकार हो जाते हैं ।