महाराष्ट्र में केंद्रीय एजेंसियों का एक्शन जारी है. पूर्व गृह मंत्री अनिल देशमुख की गरफ्तारी के बाद अब महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार के खिलाफ कार्रवाई शुरू हो गई है. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने अजित पावार से जुड़ी पांच संपत्तियों को कुर्क करने का आदेश जारी कर दिया है. यह संपत्तियां एक हजार करोड़ रुपये से ज्यादा की हैं.

आयकर विभाग के इस एक्शन ने महाराष्ट्र की राजनीति को गरमा दिया है. सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम अजित पवार से जुड़ी करोड़ों रुपए की संपत्ति कुर्क की. वहीं, बेनामी संपत्ति अधिनियम के तहत यह संपति कुर्क की गई. जिसमें 1 चीनी फैक्ट्री, दक्षिण दिल्ली में एक फ्लैट, गोवा में संपत्ति, और निर्मल बिल्डिंग में एक संपत्ति शामिल है. मिली जानकारी के अनुसार टैक्स चोरी के मामले में यह संपत्ति कुर्क की गई है.

इनकम टैक्स ने डिप्टी सीएम अजित पवार की 1000 करोड़ रुपए की जिन संपत्तियों को सीज करने का आदेश दिया है उनमें सबसे बड़ी संपत्ति जरंदेश्वर शुगर फैक्ट्री है, इसकी मार्केट वैल्यू करीब 600 करोड़ रुपए है. वहीं इसके अलावा साउथ दिल्ली में स्थित फ्लैट जिसकी मार्केट कीमत करीब 20 करोड़ रुपए है.

इसके साथ ही तीसरी संपत्ति जिसे सीज करने का आदेश वो है पार्थ पवार का निर्मल ऑफिस इसकी मार्केट वैल्यू करीब 25 करोड़ रुपए बताई जा रही है. इसी तरह निलय नाम से गोवा में बना रिसॉर्ट जिसकी कीमत करीब 250 करोड़ रुपए औऱ महाराष्ट्र की 27 अलग-अलग जगहों की जमीन जिनकी कुल कीमत करीब 500 करोड़ रुपए है. इन्हें सीज करने का नोटिस दिया गया है.