भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के सबसे बड़े सरकारी हमीदिया हॉस्पिटल के बच्चा वार्ड में भीषण आग लग गई है. अस्पताल के तीसरे फ्लोर पर बच्चा वार्ड है. अस्पताल में करीब 2 दर्जन से अधिक बच्चे हैं. जिन्हें सुरक्षित बाहर निकालने की कोशिश की जा रही है. घटना के बाद से हड़कंप मचा हुआ है. स्वास्थ्य मंत्री विश्वास सारंग भी अस्पताल के बाहर मौजूद हैं.

हमीदिया हॉस्पिटल के अंदर कुछ डॉक्टर और बच्चे फंसे हुए हैं. आगजनी की घटना के बाद एडमिट बच्चों को छोड़कर अस्पताल प्रबंधन भाग गया है. बच्चों के मां-बाप का रो-रोकर बुरा हाल है. वो परेशान हैं, हलाकान हैं. अस्पताल में आग लगने से चारों तरफ धुंआ ही धुंआ नजर आ रहा है. अंधेरा छा गया है.

आगजनी की सूचना मिलने के बाद फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची हुई है. राहत और बचाव कार्य जारी है. तीसरे प्लोर की वजह फायर ब्रिगेड की पाइप नहीं पहुंच पा रही है. मरीजों का आरोप है कि अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही की वजह से आग लगी है. आग लगे करीब आधे घंटे हो गए हैं, लेकिन एक भी बच्चे को बाहर नहीं निकाला जा सका है.

परिजनों का आरोप है कि उन्हें भी बच्चों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी जा रही है. एक परिजन का कहना है कि हमारा 6 दिन का बच्चा अस्पताल के आईसीयू वार्ड में भर्ती है. वो कैसा है, कोई जानकारी नहीं मिली है. अस्पताल प्रबंधन के खिलाफ परिजन काफी आक्रोश है. अस्पताल के अंदर जाने की जिद पर अड़े हुए हैं.

हालांकि पुलिस का कहना है कि बड़ी घटना है, लेकिन सब कुछ ठीक है. आग बुझाने की कोशिश की जा रही है. सभी बच्चे ठीक है. रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. बताया जा रहा है कि अस्पताल में आग बुझाने की व्यवस्था नहीं है. इससे पहले भी हमीदिया अस्पताल में आग लगने की घटना हो चुकी है.

जिन मरीजों की अस्पताल से बाहर निकाला गया है, उन्हें दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है. एक एक कर बच्चों को नीचे उतारा जा रहा है. जो मरीज हताहत हुए है, उनके लिए स्ट्रेचर ऊपर ले जाया गया है. बच्चों को नहीं दिखाए जाने परिजनों ने परिसर के बाहर जमकर हंगामा भी किया. पुलिस की समझाइस के बाद मामला शांत हुआ.

read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus