जबलपुर. बाल दिवस के मौके पर रविवार को जबलपुर में राज्यसभा सांसद विवेक तंखा ने स्वास्थ्य बाल हृदय मिशन का शुभारंभ किया. इस अभियान के तहत ऐसे गरीब बच्चों का निशुल्क इलाज किया जाएगा जिनको ह्रदय रोगों की समस्या है. अभियान में 14 साल तक के बच्चों का फ्री में हार्ट का इलाज किया जाएगा.

विवेक तंखा ने बताया कि अभी शुरुआती दौर में हम महाकौशल विंध्य और बुंदेलखंड संभाग के बच्चों को इंदौर खोज कर उनका निशुल्क इलाज करा रहे हैं. आज इसी कड़ी में 5 बच्चों को लेकर एक एंबुलेंस इंदौर के लिए रवाना की गई बच्चों के साथ बस में उनके माता-पिता को भी भेजा गया है. आपको बता दें कि इन बच्चों के इलाज से लेकर उनके रहने पीने खाने पीने सारा खर्च यह संस्था उठाएगी. राज्यसभा सांसद वेतन खान ने बताया कि यह मिशन तब तक जारी रहेगा तब तक क्षेत्र के बच्चे पूरी तरह ठीक नहीं हो जाते.

दूसरे चरण में 18 साल तक के बच्चों को भी किया जाएगा शामिल

सभा सांसद विवेक तंखा ने बताया कि शुरुआती दौर में हम सिर्फ 14 साल तक के बच्चों के हृदय रोगी संबंधित इलाज करा रहे हैं, लेकिन आने वाले समय में 18 साल तक के बच्चों का भी हृदय रोगी संबंधी समस्याओं का इलाज निशुल्क किया जाएगा.

इंदौर में किया जाएगा इलाज

आपको बता दे कि इन बच्चों का इलाज इंदौर के श्री सत्य साईं बाल हृदय चिकित्सालय इंदौर में किया जाएगा. जहां बच्चों के रहने से लेकर उनके सारे चेकअप, इलाज और खाना-पीना सभी निशुल्क किया जाएगा. इसके अलावा उनके माता-पिता का भी रहने और खाने-पीने की निःशुल्क व्यवस्था की जाएगी.