नई दिल्ली: पश्चिमी नौसेना कमान के प्रमुख वाइस एडमिरल आर हरि कुमार ने (Vice Admiral R Hari Kumar) आज से नौसेनाध्यक्ष (Chief Of The Navy) का पद संभालेंगे.

वो एडमिरल करमबीर सिंह (Admiral Karambir Singh) की जगह लेंगे. बता दें कि वाइस एडमिरल आर हरि कुमार का जन्म 12 अप्रैल, 1962 को हुआ था. 1 जनवरी, 1983 को वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को नौसेना की कार्यकारी शाखा में कमीशन दिया गया था. लगभग 38 साल की अपनी लंबी और विशिष्ट सेवा के दौरान, उन्होंने कमांड, स्टाफ और कई महत्वपूर्ण पदों पर रहकर काम किया.

वाइस एडमिरल आर हरि कुमार को मिल चुके हैं कई मेडल

वाइस एडमिरल हरि कुमार ने नेवल वॉर कॉलेज, यूएस, आर्मी वॉर कॉलेज, महू और रॉयल कॉलेज ऑफ डिफेंस स्टडीज, यूके से कोर्स किया है. उन्हें परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM), अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) और विशिष्ट सेवा मेडल (VSM) से अलंकृत किया गया है.

38 साल से नौसेना में सेवाएं दे रहे हैं एडमिरल हरि कुमार

एडमिरल हरि कुमार का जन्म 1962 में हुआ था और उन्होंने 1983 में नौसेना ज्वाइन की थी. अपने 38 साल के लंबे करियर में उन्होंने भारतीय नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर, आईएनएस विराट के कमांडिंग ऑफिसर (सीओ) के पद सहित सहित आईएनएस कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को भी कमांड किया है.

हरि कुमार नौसेना की पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े के फ्लीट ऑपरेशन्स ऑफिसर के पद पर अपनी सेवाएं दे चुके हैं. पश्चिमी कमान के सीएनसी के पद से पहले हरि कुमार दिल्ली में सीडीएस जनरल बिपिन रावत के अंतर्गत इंटीग्रेटेड डिफेंस स्टाफ (आईडीएस) के चीफ के पर पर कार्यरत थे.

एडमिरल आर हरि कुमार को परम विशिष्ट, अति विशिष्ट सेवा मेडल से सम्मानित किया जा चुका है. नौसेना के एयरक्राफ्ट कैरियर को कमांड किया है. INS विराट के कमांडिंग ऑफिसर रह चुके हैं.

INS कोरा, निशंक और रणवीर युद्धपोतों को कमांड किया है. पश्चिमी कमान के जंगी बेड़े में सेवाएं दे चुके हैं. CDS बिपिन रावत के साथ भी काम कर चुके हैं.