रामेश्वर मरकाम, धमतरी। लोक सुराज अभियान के दौरान मिली शिकायतों से भाजपा की नींद उड़ी हुई है. लोक सुराज अभियान के पहले चरण में जिले से करीब 1 लाख 4 हज़ार 65 आवेदन मिले हैं, जिनका निराकरण करना इस चुनावी साल में सत्ता पक्ष के लिए चुनौती बन गया है. बता दें कि रमन सरकार के पिछले साल दिसंबर में ही 14 साल पूरे हुए हैं. रमन सिंह 3 बार प्रदेश के मुख्यमंत्री बन चुके हैं और भाजपा चौथी बार भी छत्तीसगढ़ में सरकार बनाने के लिए दिन-रात एक की हुई है.
इधर कांग्रेस, जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जोगी) समेत अन्य पार्टियां भी इस बार बीजेपी को किसी भी हालत में सरकार नहीं बनाने देने को लेकर जोर लगा रही हैं. प्रदेश में अभी से सभी पार्टियां चुनावी मोड में हैं और कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखना चाहतीं.
इधर लोक सुराज अभियान के पहले चरण में मिले आवेदन सरकार के लिए मुसीबत बन गए हैं. इन आवेदनों का निराकरण कर सभी लोगों को संतुष्ट कर पाना रमन सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती होगी.
बता दें कि लोक सुराज अभियान के पहले चरण में 12 से 14 जनवरी तक शहर से लेकर गांव तक शिविर लगाकर लोगों से आवेदन एकत्रित किए गए. ग्रामीण अंचल से 67 हजार 702 आवेदन और शहरी क्षेत्र से 6 हजार 363 मांग-शिकायतें भी मिली हैं. इनमें से सबसे ज्यादा शिकायत और मांग पीएम आवास और राशन कार्ड को लेकर की गई है. वहीं ऐन चुनाव से पहले इतनी भारी-भरकम संख्या में शिकायत और मांग मिलने से सरकार की नींद उड़ी हुई है.

सबसे ज्यादा शिकायत शौचालयों और प्रधानमंत्री आवास योजना को लेकर

धमतरी जिले को ओडीएफ हुए करीब दो साल होने को है, लेकिन लोक सुराज अभियान के दौरान जिले में 10 फीसदी आवेदन स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालयों को लेकर आई है. वहीं कई लोगों की शिकायत है कि शौचालय बनाए हुए उन्हें 2 से 3 साल हो गए हैं, लेकिन आज तक उन्हें प्रोत्साहन राशि नहीं मिली है. वहीं जिले में प्रधानमंत्री आवास वितरण को लेकर भी सवाल उठ रहे हैं.
लोगों का कहना है कि पात्रता रखने के बाद भी हजारों हितग्राही पीएम आवास से वंचित रह गए हैं. जानकारी के मुताबिक, जिले में मिले कुल 1 लाख 4065 आवेदनों में से 75 फीसदी आवेदन राशन कार्ड और पीएम आवास को लेकर है. अगर ब्लॉक के मुताबिक, आवेदन को देखें तो धमतरी जनपद से 21,527, कुरूद जनपद से 31,333, मगरलोड जनपद से 27,406, नगरी जनपद से 17,423, नगर निगम धमतरी से 3,720, कुरूद नगर पंचायत से 318, भखारा नगर पंचायत से 902, मगरलोड नगर पंचायत से 628 और नगरी नगर पंचायत से 20 आवेदन मिले हैं.
लोक सुराज में मिली शिकायतों के अंबार को लेकर विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेता इसे सरकार की विफलता बता रहे हैं. कांग्रेसी नेताओं का कहना है कि शासन-प्रशासन आम जनता की समस्याओ को लेकर संजीदा नहीं हैं और यही वजह है कि प्रदेश की जनता सरकार से त्रस्त हो गई है.

चुनाव पर असर पड़ने की आशंका

वहीं जिले के समाजसेवी रंजीत छाबड़ा और वरिष्ठ पत्रकार सुधीर गुप्ता लोक सुराज के दौरान मिली शिकायतों का असर आने वाले चुनाव में पड़ने की बात कह रहे हैं. इधर भाजपा जिलाध्यक्ष रामू रोहरा का कहना है कि लोक सुराज अभियान में मिले आवेदनों से साफ है कि सरकार पर आम जनता का विश्वास बढ़ा है और शासन-प्रशासन जनता की मांगों का जल्द ही निपटारा करेगी. वहीं कलेक्टर सी आर प्रसन्ना का कहना है कि लोक सुराज अभियान के दौरान मिले आवेदनों का निपटारा जल्द ही किया जाएगा.