हेमंत शर्मा,इंदौर। ओमिक्रॉन वायरस को लेकर इंदौर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ विभाग को विदेश से लौटे 394 लोगों की लिस्ट इंदौर एयरपोर्ट से मिली थी. जिनमें में से 288 तक स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंच चुकी है. सभी के कोरोना सैंपल लेकर टेस्ट के लिए भेजे गए हैं. अच्छी बात यह है कि अब तक कोई भी यात्री पॉजिटिव नहीं मिला है. सुरक्षा की दृष्टि से इनकी कांटेक्ट ट्रेसिंग भी की जा रही है. कांटेक्ट ट्रेसिंग में अगर कोई भी व्यक्ति पॉजिटिव मिलता है, तो सैम्पल्स को जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए दिल्ली भेजा जाएगा. साथ ही उन्हें 7 दिन के लिए होम क्वारंटाइन किया जाएगा.

जिला प्रशासन ने कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए अर्बन में 32 टीमें और रूरल में 35 टीमों का गठन किया है. टीम में एक डॉक्टर, एक लैब टेक्नीशियन, एक नर्स शामिल है. इसी तरह 114 सदस्यीय स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार विदेश से आने वाली टीम यात्रियों की ट्रेसिंग में जुटी है.

इंदौर में आ चुका है ओमिक्रॉन! कलेक्टर ने ली आपात बैठक, अधिकारियों को मिले ये निर्देश, 50% से अधिक बच्चे मिलने पर स्कूल होंगे सील

कोरोना की दूसरी लहर में इंदौर पूरे प्रदेश में सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ था. लिहाजा ओमिक्रॉन के बढ़ते संकट को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. कलेक्टर मनीष सिंह इस बात की संभावना जता चुके हैं कि इंदौर में ओमनी क्रोन दस्तक दे चुका है. लिहाजा सभी लोगों को बेहद सावधान रहने की जरूरत है.

प्रदेश का सबसे बड़ा व्यापारिक क्षेत्र होने के कारण इंदौर का देश के सभी राज्यों से सतत संपर्क है. बड़ी संख्या में लोग यहां से यात्रा करते हैं. इंटरनेशनल एयरपोर्ट होने के चलते विदेशों से भी लोगों का आना जाना लगा रहता है. लिहाजा अब इंदौर निवासियों को अगर ओमिक्रॉन से बचना है, तो कोरोना गाइडलाइंस का पालन पूरी सख्ती के साथ करना होगा.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus