अजय सूर्यवंशी, जशपुर. छत्तीसगढ़ के जशपुर में इन दिनों कड़ाके की ठंड पड़ रही है. ठंड इतनी है कि क्षेत्र में पारा 2 से 3 डिग्री के आसपास पहुंचा रहा है. पहाड़ी इलाकों की बात करें तो यहां का न्यूनतम तामपान 1 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है. आलम तो यह है कि सुबह-सुबह घास और पेड़-पौधों की पत्तियों में बर्फ की परत तक जमने लगी है. कड़ाके की ठंड की वजह से आम जनजीवन प्रभावित हो रहा है.

ठंड इतनी है कि पूरा शहर कोहरे से ढ़क जाता है. मानों कि बादलों ने पहाड़ों को अपनी आगोश में ले लिया हो. कोहरे के हटते ही घाटी का नजारा देखते ही बनता है.

पूरा जशपुर इन दिनों शीतलहर की चपेट में है. अंचल में पड़ रही कड़ाके की सर्दी की वजह से आम जनजीवन पर सीधा असर पड़ रहा है. ठंड से बचने के लिए लोग अब अलाव का सहारा ले रहे हैं.

जानकारी के अनुसार ठंड इतनी ज्यादा पड़ रही है कि लोग सूर्योदय से पहले और सूर्यास्त के बाद घर से बाहर निकलने में कतरा रहे हैं. जशपुर, पंड्रा पाठ, सन्ना, बगीचा, क्षेत्र में तापमान 2 से 3 डिग्री तक पहुंच रहा है. दिन का अधिकतम तापमान 8 से 10 डिग्री तक ही जा रहा है. ठंड ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है.

इसे भी पढ़ें ः ठंड से ठिठुरा मध्य प्रदेश: शीतलहर के बीच अमरकंट में 2 डिग्री और भोपाल में 4 डिग्री सेल्सियस पहुंचा न्यूनतम तापमान, फसलों में जम गई बर्फ