आप कब तक नौकरी करते रहेंगे…जिस दिन से आपने नौकरी में जाना बंद किया या किसी कारण से नौकरी पर नहीं जा पाएं तो संभव है कि आपको मालिक सैलरी नहीं देगा. लेकिन आज हम आपको ऐसा कुछ बताने जा रहे है जिससे बिना नौकरी पर जाएं भी आसानी से पैसा कमा सकते है.

बड़ा बिजनेस डॉट कॉम के सीईओ डॉ विवेक बिंद्रा ने पैसिव इनकम पर अपना एक वीडियो बनाया है. इस वीडियो में उन्होंने सोते-सोते पैसा कमाने के तरीकों के बारे में बताया है.

पैसे कमाने के मुख्य रूप से दो तरीके होते है

  1.     एक्टिव इनकम
  2.     पैसिव इनकम

    क्या है पैसिव इनकम (Passive Income)

आप इसमें काम करने के लिए प्रत्येक्ष रूप से शामिल नहीं होते है. इसमें आपके लिए लोग, आपकी रेंट की प्रॉपर्टी, आपकी इंवेस्टमेंट, आपका बिज़नेस, आपका ब्याज या कोई अन्य चीज आपके लिए काम कर रहे होते है. पैसिव इनकम (Passive Income) वो होती है जिसको कमाने के लिए या तो बहुत कम मेहनत लगती है या फिर कोई मेहनत नहीं लगती है. पैसिव इनकम (Passive Income) में आप पैसे के लिए काम नहीं करते है बल्कि पैसे आपके लिए काम करते है.

अगर आपको जिंदगी में अमीर बनना है तो आपको पैसिव इनकम (Passive Income) कमाने के तरीको के बारे में सीख लेना चाहिए क्यूकि ये बहुत जरूरी है. आज बहुत सारे अमीर आदमी इस मॉडल को फॉलो कर रहे है.

पैसिव इनकम (Passive Income) कमाने के ये है तरीके

  • अपनी प्रोपर्टी को किराए पर देकर

अगर आपके पास कोई प्रॉपर्टी है जिसे आप उपयोग में नहीं लाते है तो आप उसे दूसरो को किराये पर दे सकते है जिससे की दूसरे लोग आपको हर महीने कुछ ना कुछ पैसे देंगे जो की आपकी पैसिव इनकम (Passive Income) होगी.

  •  कोई भी ऑनलाइन कोर्स बेचकर –

कोर्स का नाम पढ़कर आपको लगता होगा कि ये तो बहुत ही मुश्किल काम है. मेरे से नहीं होगा पर आज के समय पर सब आसान है. कैसे बनाना है उसकी बहुत सी विडियो आपको Youtube पर मिल जाएंगी.

  • अपना Blog शुरू करके

ब्लॉग का मतलब होता है आपकी खुद की वेबसाइट जिस पर आप लोगों को कुछ जानकारियां देते रहे. इसमें आपको एक टॉपिक चुनना होता है जिससे भी सम्बंधित आप जानकारियां देना चाहते है जैसे की नौकरी से सम्बंधित हो सकती है. वेबसाइट या ब्लॉग बनाना 15 मिनट का काम है इसे कोई भी कर सकता है आपको किसी प्रकार की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है. वेबसाइट की हर पोस्ट/आर्टिकल आपको सालो तक कमा कर दे सकता है.

  • Startup या शेयर मार्केट में निवेश करके –

शेयर मार्केट में निवेश करना कोई गलत बात नहीं है इसको बस कुछ लोग जो नहीं कर पाते है वो ही गलत बताते है. वारेन बुफेट जो दुनिया के सबसे अमीर आदमियों में से एक है वो सिर्फ शेयर मार्किट की ही बदोलत बन पाए है. राकेश झुनझुनवाला हमारे देश के सफल शेयर मार्केटर में से एक है. शेयर मार्केट में निवेश करना बेहद आसान प्रक्रिया है इसे कोई भी अपने मोबाइल से ही बड़े आराम से कर सकता है.एक बार जब आप अच्छे से शेयर मार्केट में पैसे लगाते है उसके बाद रात दिन आपके पैसे बढ़ते रहते है.

  •  Real Estate में निवेश करके

अगर आपके पास पैसे है तो आप रियल एस्टेट में भी निवेश कर सकते है जिसमे आप कोई प्रॉपर्टी खरीद सकते है जिसको आप बाद में अच्छे भाव में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते है या फिर रेंट पर भी दे सकते है.

  • Books या ebooks बेच कर

अगर आपको किसी चीज़ या टॉपिक का बारे में जानकारी है जिसको आप लोगो के साथ शेयर करना कहते है तो ये तरीका काफी अच्छा है. अगर आप ebook बनकर बेचते है तो आपको किसी publishar की जरूरत नहीं होती है किसी तरीका की कोई हार्ड कॉपी नहीं चाहिए, आपको बस डिजिटल माध्यम से अपनी ebook को बेचना होता है.

ebook को बेचने के लिए आप instamojo का प्रयोग कर सकते है जो आपको बेचने से लेकर आपके खाते में पैसे डालने तक सारे काम करके देगा. ebook की थोड़ी बहुत एड्स करके आप अच्छे खासी कॉपी बेच सकते है. ebook को आप थोड़ी बहुत रिसर्च करके और चीज़े सिखाकर भी लिख सकते है.

  • LIC एजेंट बनकर

एक LIC एजेंट एक बार कुछ LIC लोगो की करवा देता है और उसके बाद जब 15 से 20 साल तक वो लोग अपना प्रीमियम भरते रहेंगे तब तक उस एजेंट को 15 से 20 प्रतिशत का कमिशन आता रहता है. तभी काफी सारे एजेंट अपनी policy को बेचने के लिए आपके बिलकुल पीछे ही पड़ जाते है क्यूंकि एक बारे बेचने के बाद जब तब लोग पैसे भरते रहेंगे तब तक उन्हें भी पैसे आते रहते है.

ये है डॉ विवेक बिंद्रा का वो वीडियो जिसमें उन्होंने सोते-सोते भी पैसा कमाने के बारे में बताया है