बिलासपुर। केंद्र सरकार ने गुरुवार को पद्म पुरस्कारों की घोषणा की थी. जिसमें छत्तीसगढ़ के प्रख्यात पत्रकार और साहित्यकार पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को पद्मश्री से नवाज़ने की घोषणा की गई थी. नगरीय निकाय मंत्री अमर अग्रवाल उन्हें पद्मश्री सम्मान की बधाई देने के लिए कल उनके घर पहुंचे.

शुक्रवार को 69वें गणतंत्र दिवस के मौके पर देश की जानी-मानी 85 हस्तियों को पद्म पुरस्कार से सम्मानित करने का ऐलान किया गया. इनमें साहित्य, शिक्षा, पत्रकारिता के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ से पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी और सामाजिक सेवा के क्षेत्र में प्रदेश से गणेश बापट का तयन पद्म पुरस्कारों के लिए हुआ है. गणतंत्र दिवस के मौके पर बिलासपुर के पुलिस परेड ग्राउंड में ध्वजारोहण और परेड की सलामी लेने के बाद मंत्री अमर अग्रवाल पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी के निवास पर पहुंचे और उनसे मुलाकात की.

मंत्री अमर अग्रवाल ने कहा कि पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी यानि बाबूजी की उपलब्धि प्रदेश के लिए गौरवपूर्ण है. उन्होंने कहा कि बिलासपुर के इतिहास में ये पहला मौका है, जब पद्म पुरस्कार के लिए यहां के साहित्यकार का चयन किया गया है.

ये भी पढ़ें

पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को मिला पद्म सम्मान, जानिए उनकी जीवनगाथा

उन्होंने कहा कि इससे पहले बिलासपुर के निवासी रंगकर्मी पंडित सत्यदेव दुबे पद्मभूषण से नवाज़े जा चुके हैं. अमर अग्रवाल ने पद्मश्री सम्मान के लिए पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी को बधाई और शुभकामनाएं दीं, साथ ही उनका आशीर्वाद भी लिया. उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य से समाज सेवा के क्षेत्र में शिक्षा, साहित्य, पत्रकारिता के क्षेत्र में पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी और वरिष्ठ समाजसेवी दामोदर गणेश बापट के उल्लेखनीय योगदान के लिए पद्म श्री अलंकरण से सम्मानित किए जाने की घोषणा से छत्तीसगढ़ राज्य में उत्साह का वातावरण है.

बता दें कि अमर अग्रवाल के साथ महापौर किशोर राय, सभापति अशोक विधानी, पार्षद और संग़ठन के कार्यकर्ताओं ने भी श्यामलाल चतुर्वेदी जी को बधाई देते हुए उनसे आशीर्वाद लिया.

पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी का सफर

पंडित श्यामलाल चतुर्वेदी मूलतः छत्तीसगढ़ी के साहित्यकार और कवि, पत्रकार जनसत्ता और नवभारत टाइम्स के प्रतिनिधि रह चुके हैं. उन्होंने 1940-41 में लेखन आरम्भ किया. शुरुआत में हिन्दी में किन्तु ‘विप्र’ जी की प्रेरणा से छत्तीसगढ़ी में लेखन करना शुरू किया. छत्तीसगढ़ी पर पूर्ण अधिकार, पेशे से शिक्षक भी थे. भोलवा भोलाराम नामक कहानी संग्रह भी प्रकाशित है.