संतोष तिवारी,जगदलपुर. जिले के एक राईस मिल में बीती रात कनकी के नीचे दबने से तीन मजदूरों की मौत हो गई है. पांच मजदूर बुरी तरह से घायल हो गये हैं. जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. वहीं इस मामले में कांग्रेस ने मृतक और घायलों को उचित मुआवजा दिलाये जाने की मांग की है सा​थ ही कांग्रेस ने देर रात तक मजूदरों से मिल में काम कराये जाने के पीछे कुछ और राज छुपे होने की बात कही है. जिसकी जांच की मांग कांग्रेस ने की है.

तोंगपाल में अरिहंत राइस मिल में बीती रात बोरी में कनकी भर रहे थे. उसी समय राइस मिल की एक 15 फिट ऊंची दीवार अचानक कनकी से बनी बोरियों की दीवार के ऊपर गिर गई. जिससे ये कनकी से भरी बोरियां नीचे काम कर रहे मजदूरों के ऊपर गिर गई. जिसमें आठ मजदूर 15 फिट कनकी के नीचे दब गये. जिसमें 3 लोगों की मौत हो गई. वहीं 5 लोग घायल हो गए, जिन मजदूरों की मौत हुई है उसमें पंकू, फूलचंद और सोमा का नाम शामिल है. वहीं बैजनाथ, मदन, नारायण, लक्की और परशु ये मजदूर घायल हुये हैं जिन्हें उपचार के लिए मेडिकल कॉलेज जगदलपुर में भर्ती कराया गया है. मृतक और घायल मजदूर सभी विकासखंड बकावंड के ग्राम पंचायत पथरी के बोरगांव पारा के रहने वाले बताए जा रहे हैं.

घटना की जानकारी लगते ही पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और शव का पंचनामा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है साथ ही इस पूरे मामले की जांच के बाद आगे की कार्रवाई किये जाने की बात पुलिस ने की है.

जानकारी लगने के बाद प्रतिपक्ष के उपनेता कवासी लखमा मौके पर पहुंच गये और उन्होंने राईस मिल मालिक खेमराज जैन को इस घटना के लिए जिम्मेदार ठहराया. लखमा ने कहा है जो मजदूरों से रात में काम करवाते हैं इसके पीछे भी कुछ राज छुपा हो सकता है. लखमा ने प्रशासन एवं मिल मालिक दोनों से मांग की है कि मजदूरों के परिजनों को दोनों ओर से मुआवज़ा की राशि दी जाये.

वहीं प्रशासन की ओर से मृतकों के शव को उनके गृह ग्राम पहुंचाने की व्यवस्था की गई. सुकमा के एसडीएम ने कहाकि क्रियाकर्म के लिए तीनों मृतकों के परिवार को 1 लाख रुपए दिये जा रहे हैं.