जोहांसबर्ग. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच खेले गए सीरीज के तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच में टीम इंडिया ने शानदार तरीके से जीत दर्ज कर ली है. इस मैच में भारतीय टीम ने 63 रन से जीत हासिल की. ये टेस्ट मैच चार दिन में ही खत्म हो गया. इसके साथ ही भारत के इस साउथ अफ्रीका दौरे में 3 टेस्ट मैच की सीरीज भी खत्म हो गई.

टीम इंडिया की शानदार जीत

सीरीज के इस तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय टीम ने 63 रन से शानदार जीत दर्ज की. तो इसमें टीम के गेंदबाजों का अहम रोल रहा. क्योंकि भारतीय टीम के गेंदबाजों ने पहली पारी में टीम की वापसी कराई और फिर दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका को सस्ते में समेट दिया. दूसरी पारी में साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 241 रन का टारगेट मिला. जिसके जवाब में साउथ अफ्रीका की टीम अपनी दूसरी पारी में 177 रन पर ढेर हो गई. मैच में चौथे दिन का खेल जब शुरू हुआ तो डीन एल्गर और हाशिम अमला ने मुश्किल पिच पर अच्छी बल्लेबाजी करने की कोशिश की. टीम के स्कोर को 124 रन तक एक वक्त ऐसा लगने लग रहा था कि मैच पलट सकता है. लेकिन क्रिकेट का रोमांच तो यही है. अमला के आउट होते ही पूरी साउथ अफ्रीकी टीम ताश के पत्तों की तरह धराशायी हो गई और भारतीय टीम मैच जीतने में कामयाब रही. हलांकि डीन एल्गर ने जरूर इस मुश्किल पिच पर शानदार बल्लेबाजी की और 86 रन बनाकर नाबाद रहे.

गेंदबाजों का रहा शानदार खेल

दूसरी पारी में टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की. दूसरी पारी में मोहम्मद शमी ने सबसे ज्यादा 5 विकेट अपने नाम किए. तो वहीं ईशांत और जसप्रीत बुमराह को 2-2 विकेट मिला. जबकि भुवनेश्वर कुमार ने 1 विकेट हासिल किया. पहली पारी में भी टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की थी. पहली पारी में जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 5 विकेट हासिल किए थे तो वहीं भुवनेश्वर को 3 और ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी को 1-1 विकेट मिला था.

इंडियन बल्लेबाजी

पिछले दो टेस्ट मैच की ही तरह सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में भी टीम इंडिया के बल्लेबाज उम्मीद के मुताबिक बल्लेबाजी नहीं कर सके. लेकिन पहली पारी में कोहली और पुजारा के अर्धशतक और दूसरी पारी में कोहली के 41 और रहाणे के 48 रन की संघर्षभरी पारी शानदार रही.  इन सबके बीच दोनों ही पारियों में भुवनेश्रर ने भी आखिरी समय में शानदार बल्लेबाजी की. जो मैच के लिए किसी टर्निंग प्लाइंट से कम नहीं रहा। पहली पारी में भुवी ने 30 रन तो दूसरी पारी में 33 रन बनाए. जो लो स्कोरिंग मैच में एक बड़ा फर्क पैदा करता है.

साउथ अफ्रीका ने जीती सीरीज

भारत भले ही सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में जीत दर्ज करने में कामयाब रहा. 3 मैच की टेस्ट सीरीज में साउथ अफ्रीका ने  2-1 से बाजी मार ली. सीरीज के शुरुआती दोनों मैच साउथ अफ्रीकी टीम ने अपने नाम किए थे.