गौरव जैन, गौरेला-पेंड्रा मरवाही। छत्तीसगढ़ राज्य चुनाव आयोग ने त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव 2021 की अधिसूचना जारी कर दी है. इसके साथ ही खंड  गौरेला के ग्राम पंचायत गोरखपुर, साल्हेघोरी, पंडरीपानी, ठाड़पथरा, खण्ड पेण्ड्रा के ग्राम पंचायत बंधी और खण्ड मरवाही के ग्राम पंचायत पथर्री, भर्रीडांड़, नरौर, लटकोनीखुर्द, चंगेरी, धनौरा, मनौरा, गुल्लीडांड़, अमेराटिकरा, करसिंवा, बगरार, मड़ई, परासी, करगीकला और सिवनी पंचायतों में आचार संहिता लागू हो गई है.

जिले में 21 रिक्त पदों पर उपचुनाव होना है, जिसमें 4 सरपंच और 17 पंचों के पद रिक्त हैं. खंड गौरेला में 4 पंचायत, पेंड्रा में 1 पंचायत और मरवाही के 15 पंचायतों में 21 पदों के लिए उपचुनाव होना है.

बता दें कि गौरेला में 2 सरपंच और 2 पंच, पेण्ड्रा में 1 सरपंच और 1 पंच, मरवाही में 1 सरपंच और 14 पंचों के लिए उपचुनाव होना है. जिले में 21 पदों के लिए 25 मतदान केन्द्रों में उप चुनाव होगा. जिसके लिए 7 मतदान केन्द्र खण्ड गौरेला में, 2 मतदान केन्द्र पेण्ड्रा में और 16 मतदान केन्द्र मरवाही में हैं.

जिले में कुल 13 मतदान केन्द्र हैं, जिसमें से गौरेला खंड में 6 मतदान केन्द्र और मरवाही में 7 मतदान केन्द्र हैं. पेण्ड्रा में कोई भी मतदान केन्द्र नहीं है. आयोग द्वारा जारी निर्धारित कार्यक्रम –

  • 28 दिसम्बर को उप निर्वाचन की सूचना, मतदान केन्द्र प्रकाशन, आरक्षण प्रकाशन और नाम
    निर्देशन की कार्रवाई सुबह 10ः30 बजे.
  • 3 जनवरी 2022 को नाम निर्देशन की अंतिम तिथि दोपहर 3 बजे तक.
  • 4 जनवरी को नाम निर्देशन की समीक्षा सुबह 10 बजे से.
  • 6 जनवरी को नाम निर्देशन की वापसी दोपहर 3 बजे तक.
  • 20 जनवरी को मतदान सुबह 7 बजे से दोपहर 3 बजे तक, उसके तुरंत बाद मतगणना होगी.
  • 21 जनवरी को मतदान केन्द्रों में मतगणना नहीं होने की स्थिति में निर्धारित केन्द्रों पर दोपहर 3 बजे से.
  • 22 जनवरी को सारणीकरण और परिणामों की घोषणा, त्रिस्तरीय पंचायतों के निष्पक्ष और पारदर्शी उपचुनाव के लिए जिले द्वारा कानून व्यवस्था और अन्य आवश्यक आदेश जारी कर दिए गए हैं.

इसे भी पढे़ं : सुरक्षाकर्मी की काटी जा रही छुट्टियां, विरोध में परिवार के साथ बैठा धरने पर, जानिए क्या है मामला