रायपुर. छत्तीसगढ़ के प्रथम और पूर्व राज्यपाल दिनेश नंदन सहाय के निधन पर आज एक दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया गया है. सामान्य प्रशासन विभाग ने आज मंत्रालय से इसका आदेश जारी कर दिया है. आदेश की सूचना समस्त विभागों के अध्यक्ष, सभी संभागों के आयुक्त और समस्त जिला कलेक्टरों को दे दिया गया है. आपको बता दें कि आज राजकीय शोक दिवस घोषणा के बाद राज्यभर में कहीं भी शासकीय मनोरंजन के कार्यक्रम नहीं होंगे. साथ ही जिन शासकीय भवनों में राष्ट्रीय झंडा फहराया जाता है वहां तिरंगा झुके रहेंगे.

साथ ही यहाँ आपको यह भी बता दें कि छत्तीसगढ़ के पहले राज्यपाल दिनेश नंदन सहाय के निधन से राजनीतिक हलके में शोक की लहर है. वे लंबे समय से बीमार चल रहे थे. पैतृक राज्य बिहार में उनका निधन हुआ है. दिनेश नंदन सहाय 2000 से 2003 तक छत्तीसगढ़ के राज्यपाल रहे थे.

बता दें कि 1 नवंबर 2000 को छत्तीसगढ़ राज्य बना था. दिनेश नंदन सहाय का जन्म 2 फरवरी 1936 को हुआ था. वे त्रिपुरा और छत्तीसगढ़ के पूर्व राज्यपाल रहे. इनका जन्म बिहार के मधेपुरा जिले में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. इनकी मां किशोरी देवी और पिता देवनंदन सहाय थे. ये बचपन से ही बिहार की राजधानी पटना में रहे.