स्पोर्ट्स डेस्क. क्रिकेट एक ऐसा खेल है जहां कुछ भी हो सकता है मैदान के अंदर हो या फिर बाहर, इंडियन प्रीमियर लीग एक ऐसा मंच है जहां सही मायने में खिलाड़ियों को आइना दिख जाता है, गौतम गंभीर, युवराज सिंह, क्रिस गेल जैसे दिग्गज खिलाड़ियों को बमुश्किल उनका बेस प्राइस ही मिल पाता है तो वहीं पृथ्वी शॉ, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि जैसे युवा करोड़ों ले जाते हैं। इतना ही नहीं जहां एक ऑटो चालक का बेटा मोहम्मद सिराज करीब ढाई करोड़ में बिके, तो भारत के टॉप बिजनेसमैन में से एक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे पर पहली बार बोली में किसी भी फ्रेंचाईजी टीम ने इंट्रेस्ट नहीं दिखाया, लेकिन दोबारा जब बोली लगी तो आर्यमन बिड़ला को 30 लाख रुपए में राजस्थान रॉयल्स की टीम ने खरीद लिया।

 जानिए आर्यमन बिड़ला के बारे में

भारतीय उद्योगपति देश के सबसे बड़े कारोबारी समूहों में से एक बिड़ला ग्रुप के मालिक कुमार मंगलम बिड़ला को कौन नहीं जानता है। देश के सबसे अमीर बिजनसमैन में से एक कुमार मंगलम बिड़ला के बेटे हैं आर्यमन विक्रम बिड़ला, मौजूदा समय में आदित्य बिड़ला ग्रुप के चीफ कुमार मंगलम बिड़ला की कुल संपत्ति लगभग 800 अरब की है और अब उनके बेटे ऑर्यमन बिड़ला क्रिकेट की दुनिया में अपनी अलग पहचान बनाने को आतुर हैं, और इसकी शुरुआत हो भी चुकी है। क्योंकि आर्यमन अब आईपीएल के मंच में अपनी किस्मत आजमाते नजर आएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के सीजन-11 के किसी भी मैच में आर्यमन  खेलते नजर आ सकते हैं।

आमतौर पर कारोबारी घराने के नौजवान अपने पिता का काम संभालते हैं। लेकिन आर्यमन रणजी ट्रॉफी में मध्यप्रदेश की टीम से खेलते हैं। और इस बार आईपीएल में वो राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते नजर आएंगे। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था। और उन्हें राजस्थान रॉयल्स ने 30 लाख रुपए में अपनी टीम में शामिल कर लिया है।

 क्रिकेट में आर्यमन

आर्यमन बिड़ला को मुंबई में ज्यादा मौके नहीं मिल रहे थे, तभी उन्हें मध्यप्रदेश के रीवा से खेलने का मौका मिला, और फिर वो मध्यप्रदेश रणजी टीम में शामिल हुए। जहां मध्यप्रदेश की टीम से एक मैच खेल भी चुके हैं। इसके अलावा सीके नायडू ट्रॉफी में उन्होंने 6 मैच की 11 पारियों में 79.50 की औसत से 795 रन बनाए हैं। इस ट्रॉफी में मध्यप्रदेश की ओर से खेलते हुए उन्होंने 4 शतक और 1 अर्धशतक भी लगाया। बाएं हाथ के बल्लेबाज और फिरकी गेंदबाज आर्यमन अब आईपीएल में अपना टैलेंट दिखाना चाहते हैं। आर्यमन ने कहा कि यहां तक जगह बनाने के लिए उन्हें बहुत मेहनत करनी पड़ी है। और अब आगे और भी मेहनत करनी होगी।

क्या आईपीएल में कमाल कर पाएंगे ?

आईपीएल एक ऐसा मंच है जहां खिलाड़ी अगर बेहतर खेल दिखा जाए तो उसे सुपरहिट होने से कोई नहीं रोक सकता । फिर चाहे वो युवा खिलाड़ी हो, या बहुत सीनियर, क्योंकि आईपीएल का स्टारडम बहुत बड़ा है। क्रिकेट की दुनिया की ये सबसे बड़ी लीग है। और दुनिया का हर क्रिकेटर इस लीग में खेलना चाहता है। अपना दमखम दिखाना चाहता है। कई ऐसे युवा क्रिकेटर भी हुए हैं जो आईपीएल में शुरुआत में कम पैसों में टीम में शामिल हुए हैं। लेकिन जब उनका खेल दुनिया के सामने आया तो फिर वही खिलाड़ी करोड़ो के हो गए। अब देखना ये है कि अरबों की संपत्ति के वारिस आर्यमन बिड़ला आईपीएल सीजन-11 में कैसा प्रदर्शन करते हैं। इन पर सबकी नजर रहेगी।