Happy New Year 2022: रायपुर. कुछ ही समय बाद नया साल शुरू हो जाएगा. जिस तरह सुबह की अच्छी शुरुआत से पूरा दिन अच्छा रहता है, ठीक उसी तरह साल का पहला दिन शुभ हो तो पूरा साल अच्छा होता है.

नए साल (New Year) की शुरुआत का अपना एक खास महत्व होता है. सनातन धर्म में किसी भी नए काम की शुरुआत में पूजा-पाठ का बड़ा महत्व माना गया है. अब जब नए साल के शुरुआत की बात है तो लोग भगवान से कामना कर रहे है कि ये साल उनके घर में खुशियां और बरकत लेकर आए. अगर आप अपने घर में नए साल (New Year) पर शुभ सामान (Naye Saal Par kya kharide) लाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे ऐसे सामान जो आपको कम बजट पर मिल जाएंगे और जिससे साल भर आपकी तिजोरी भरी रहेगी.

घर की महिलाओं को घर की लक्ष्मी माना जाता है और साल के पहले दिन (First day Of New Year) वो क्या करती है, क्या पहनती है इसका पूरे घर पर असर पड़ता है. साल के पहले दिन घर की लेडीज को रेड कलर पहनना चाहिए. अगर आपने देखा होगा कि माँ लक्ष्मी की तस्वीर में भी वह हमेशा रेड कलर के कपड़े पहने होती हैं क्यूंकि लाल रंग समृद्धि को आकर्षित करता है. साथ ही में कलर थेरेपी के हिसाब से लाल रंग हमारे बेस चक्र से संबंधित होता है. तो लाल रंग पहनने से पूरे ही साल आपके घर में संपन्नता बनी रहेगी.

इसके अलावा उगते हुए सूर्य को ताबें के बर्तन में जल में गुड़ और सिंदूर मिलाकर अर्पित करना चाहिए. ज्योतिष के मुताबिक यह उपाय आपकी नौकरी में कामयाबी के लिए शुभ रहेगा.

आर्थिक तंगी को दूर करना चाहते है तो करे ये उपाय

चांदी का लोटा लें और उसमें कच्चा दूध भरें, इसके बाद दूध में शकर, दही, घी, शहद मिलाएं. ये पंचामृत शिवलिंग पर चढ़ाएं. मंत्र ऊँ रुद्राय नम: का जाप 108 बार करें. इसके अलावा किसी गरीब व्यक्ति को सवा पांच किलो गेहूं दान करें. इससे पूरे साल आपके ऊपर माँ अन्नपूर्णा की कृपा रहेगी.

जाने New Year में कौन सी है वो 5 चीजें जो आप खरीद सकते है

चांदी का स्वास्तिक (Chandi ka Swastik)

हिन्दू धर्म में स्वास्तिक को सबसे शुभ माना जाता है. किसी भी कार्य की शुरुआत स्वास्तिक के बिना असंभव मानी जाती है. स्वास्तिक काफी शुभ होता है. स्वास्तिक में भगवान गणेश का वास माना गया है. इसलिए इसकी पवित्रता भी अधिक होती है. नए साल पर आप चांदी से बना स्वास्तिक घर में लाते है तो ये काफी शुभ होगा. बाजार में आभूषण विक्रेता यानी सुनार के पास आसानी से उपलब्ध रहता है. ये आपके बजट के अनुसार अलग-अलग वजन का मिल जाता है.

चांदी का नारियल (Chandi Ka Nariyal)

स्वास्तिक के बाद नारियल की महत्वा भी हिन्दू धर्म में काफी मानी जाती है. स्वास्तिक की तरह नारियल को भी काफी शुभ माना जाता है. जब भी हम नए कार्य की शुरुआत करते है तो पूजा सामग्री में नारियल शामिल किया जाता है. नारियल में त्रिदेव निवास करते हैं. नए साल के मौके पर घर में नारियल लाने से आपके घर में धन की कमी कभी नहीं रहेगी. आजकल बाजार में चांदी के बेहद सुंदर-सुंदर छोटे नारियल मिल जाते है. इसके लिए आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना पड़ेगा.

मोरपंख (Morpankh)

नए साल पर स्वास्तिक या नारियल के अलावा आप चांदी का मोरपंख भी ला सकते है. मोरपंख को भी काफी शुभ माना गया है. मोरपंख घर में लाने से आपका सोया भाग्य और घर की परेशानी दूर होती है. मन जाता है इसके घर में रखने से बरकत भी होती है. नए साल पर मोर पंख को घर में जरुर स्थापित करना चाहिए. मोरपंख आपकी तरक्की में आपका साथ देता है.

हाथी की प्रतिमा (Hathi Pratima)

व्यक्ति की कुंडली में अगर किसी भी तरह का दोष है या राहु-केतु का बुरा प्रभाव है तो घर में छोटी चांदी से बनी हाथी की प्रतिमा जरुर लाए. इससे राहु-केतु का बुरा प्रभाव कम हो जाता है. घर में शांति और व्यापार में वृद्धि होने के आसार काफी बढ़ जाते है.

कछुआ रिंग (Tortoise Ring)

नए साल पर आप कछुए के शेप की अंगूठी भी धारण कर सकते है. आजकल आप ज्यादातर लोगों को कछुए के शेप की अंगूठी पहनते हुए देखते होंगे. ये अंगूठी बाजार में 200-300 रूपये में आसानी से मिल जाती है. इसको पहनने से धन का मार्ग खुलता है. वास्तु शास्त्र में इस अंगूठी को काफी शुभ बताया गया है. कछुए के फायदे शास्त्रों में भी बताए गए हैं.