नई दिल्ली। बजट 2018-19 में की गई घोषणाओं के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम जेटली को बधाई दी. उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया की नींव को सशक्त करने वाला ये बजट है. पीएम ने कहा कि ये बजट देश की आधारभूत संरचना को मजबूत करेगा, साथ ही मिडिल क्लास और गरीबों की चिंताओं को दूर करेगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस बजट में किसानों से लेकर महिलाओं तक, बुजुर्गों से लेकर गरीबों तक का ध्यान रखा गया है. उन्होंने कहा कि बजट में फूड प्रोसेसिंग से लेकर फाइबर ऑप्टिकल्स, ग्रामीण भारत से लेकर आयुष्मान भारत तक का ध्यान रखा गया है.

उन्होंने कहा कि ये बजट फार्मर फ्रेंडली, कॉमन मैन फ्रेंडली, डेवलपमेंट फ्रेंडली है. ये बजट देश के सवा सौ करोड़ लोगों की आशा-अपेक्षाओं को मजबूत करने वाला बजट है. पीएम ने कहा कि इस बजट से मध्यमवर्ग को ज्यादा सेविंग्स का मौका मिलेगा. उन्होंने कहा कि सरकार ने ईज ऑफ लिविंग के लिए ठोस कदम उठाया. किसानों को फसल का डेढ़ गुणा ज्यादा फायदा मिलेगा. इस बजट से किसानों की आमदमी बढ़ेगी.

पीएम ने कहा कि अनुसूचित जाति-जनजाति के विकास के लिए बजट में 1 लाख करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना बीमारी से बचाएगी. 10 लाख गरीब परिवारों को योजना का लाभ मिलेगा.

नरेंद्र मोदी ने कहा कि दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण कम करने के लिए स्कीम का ऐलान किया गया. वहीं 15 लाख डिपॉजिट पर 8 फीसदी फिक्स ब्याज की घोषणा की गई है. उन्होंने कहा कि सीनियर सिटिजन की चिंताओं को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है. डिपॉजिट पर टैक्स छूट 50 हजार रुपए तक दी गई है.

पीएम ने कहा कि इस बजट से बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा.