डरबन. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का पहला मुकाबला डरबन के किंग्समीड मैदान में खेला जा रहा है. जहां टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 270 रन का टारगेट है. मैच में टॉस का बॉस साउथ अफ्रीका बना और पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीकी टीम ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 269 रन बनाए. साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों में कप्तान फाफ डुप्लेसिस ने शतकीय पारी खेली. फाफ डुप्लेसिस 112 गेंद में 120 रन की पारी खेली. मैच के आखिरी ओवर्स में प्रोटीज कप्तान ने कुछ अच्छे शॉट्स खेले और मैच के 50वें ओवर में आउट हुए. हलांकि कप्तान डुप्लेसिस के अलावा कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने 34 रन बनाए. तो वहीं ऑलराउंडर क्रिस मोरिस ने 37 रन की पारी खेली। इसके अलावा हाशिम अमला 16, मरक्राम 9 रन, जेपी ड्यूमिनी 12 रन, डेविड मिलर ने 7 रन बनाए.

इंडियन गेंदबाजों का प्रदर्शन
6 मैच की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में इंडियन फिरकी गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी का नजारा पेश किया. हलांकि भुवनेश्वर कुमार जरूर थोड़ी महंगे साबित हुए. लेकिन चहल और कुलदीप की युवा फिरकी जोड़ी ने कमाल की गेंदबाजी की. कुलदीप यादव ने जहां 10 ओवर में 34 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किए. कुलदीप यादव ने जेपी ड्यूमिनी को क्लीन बोल्ड किया, क्रिस मोरिस को क्लीन बोल्ड किया. तो वहीं डेविड मिलर को भी पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके अलावा कुलदीप के साथी फिरकी गेंदबाज युजवेंन्द्र चहल ने 10 ओवर में 45 रन खर्च कर 2 विकेट अपने नाम किए. चहल ने क्विंटन डिकॉक और मरक्राम को पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके अलावा जसप्रीत बुमराह ने भी 1 विकेट अपने नाम किया. बुमराह ने हाशिम अमला को पवेलियन का रास्ता दिखाया. हलांकि बुमराह जिस तरह की गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं. वैसी गेंदबाजी मुकाबले में नहीं कर सके. जसप्रीत बुमराह ने 10 ओवर में 56 रन खर्च किए. भुवनेश्वर कुमार ने 10 ओवर में 71 रन देकर 1 विकेट ही लिया वो भी अपने आखिरी ओवर में डुप्लेसिस को पवेलियन का रास्ता दिखाया.
गेंदबाजी में पंड्या भी कुछ खास कमाल नहीं कर सके और थोड़ी महंगे साबित हुए. पंड्या ने 7 ओवर में 41 रन खर्च किए.

टीम इंडिया की बल्लेबाजी
अब इंडियन बल्लेबाजों के सामने बड़ी चुनौती है, गेंदबाजों ने तो अपना काम कर दिया. लेकिन अब बल्लेबाजों की बारी है. टीम इंडिया की बल्लेबाजी में रोहित शर्मा, और शिखर धवन सलामी बल्लेबाज के तौर पर खेल रहे हैं. इसके अलावा टीम में अजिंक्या रहाणे, कप्तान विराट कोहली, एम एस धोनी, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या से बड़े स्कोर की उम्मीद रहेगी. 6 वनडे मैचों की सीरीज़ के पहले मैच में आज किंग्समीड मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीमें आमने-सामने हैं. जाहिर है कि दोनों टीमें सीरीज़ की शुरुआत जीत के साथ करना चाहेंगी. भारतीय टीम के लिए वनडे सीरीज़ में एक और अच्छी बात यह है कि उसके पास अब महेंद्र सिंह धोनी जैसा अनुभवी खिलाड़ी भी होगा. वहीं, दक्षिण अफ्रीका को सीरीज़ से पहले ही बड़ा झटका लगा है. सीरीज़ के शुरुआती तीन मैचों के लिए उसके मुख्य बल्लेबाज़ एबी डिविलियर्स चोट खाकर बाहर हो गए हैं. उनकी जगह युवा खायलिहले जोंदो डेब्यू कर सकते हैं.

टॉस जीतकर द.अफ्रीका ने पहले बल्लेबाज़ी का फैसला किया है. द.अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है. ऐसे में जाहिर है कि द.अफ्रीका पर काफी दबाव होगा. डू प्लेसी ने आज यहां अपना अर्धशतक पूरा कर लिया और अभी भी क्रीज़ पर मोरिस के साथ डटे हुए हैं. फाफ डू प्लेसी अपने शतक के करीब हैं. मोरिस पवेलियन लौट चुके हैं. डू प्लेसी का साथ देने के लिए फेहलुकवायो आ चुके हैं.

मुश्किल वक्त में डु प्लेसी ने खेली कप्तानी पारी, लौटे पवेलियन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली वनडे सीरीज़ में भारत अपने पिछले रिकॉर्ड को भी बेहतर करना चाहेगा. भारत को यहां 1992-93 में 2-5, 2006-07 में 0-4, 2010-11 में 2-3 और 2013-14 में 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था. इसके अलावा भारत ने यहां 1996-97 और 2001-02 में दो टाई सीरीज़ भी खेली हैं जिनमें ज़िम्बाब्वे और केन्या की टीमें शामिल थीं, लेकिन इन दोनों में दक्षिण अफ्रीका विजेता बनकर उभरा था.