रोहित कश्यप. मुंगेली. जिले में एक बार फिर लल्लूराम डॉट कॉम की ख़बर का बड़ा असर हुआ है. जहां कलेक्टर अजीत वसंत के निर्देश पर जिले में धान के अवैध परिवहन, भण्डारण और अनियमितता बरतने वालों के विरूद्ध लगातार कार्रवाई की जा रही है.

इसी कड़ी में कलेक्टर ने धान उपार्जन केन्द्र खुड़िया में अवैध परिवहन एवं धान की आनलाईन फर्जी एन्ट्री करने वालों के विरूद्ध पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ.आई.आर.) दर्ज करने के निर्देश दिये हैं. बता दें खुड़िया धान उपार्जन केंद्र में वनांचल के रहने वाले राष्ट्रपति दत्तकपुत्र बैगा आदिवासी किसानों को धान खरीदी केंद्र से भयादोहन करके खुलेआम पैसा उगाही का मामला उजागर हुआ था जिसकी नामजद लिखित शिकायत मुंगेली क्लेक्टर दफ्तर में किया गया था.

जिसके बाद खुड़िया धान उपार्जन केंद्र गड़बड़ी समेत किसानो से लूट करने वालो के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने मुंगेली क्लेक्टर ने आदेश जारी किया है. इस संबंध में जिला खाद्य अधिकारी ने बताया कि धान खरीदी केन्द्र खुड़िया के समस्त एटीआर (अचानकमार टाइगर रिजर्व) क्षेत्र के ग्रामवासियों द्वारा विगत दिनों की गई शिकायत के आधार पर लोरमी अनुविभाग के अनुविभागीय अधिकारी राजस्व के साथ टीम सहित अन्य अमलों द्वारा धान उपार्जन केन्द्र खुड़िया में धान की परिवहन, भण्डारण सहित संधारित विभिन्न पंजियों की जांच की गई.

जांच के दौरान धान उपार्जन केन्द्र खुड़िया में 15 किसानों की एन्ट्री की गई और एन्ट्री समाप्त पश्चात् पुनः 13 किसानों की फर्जी एन्ट्री रात्रि में की गई. जो आवक पंजी लिखने वाले सहित किसानों के धान की तौलाई करने वाले हमालो के रजिस्टर में एंट्री नहीं थी.

जांच में 1795 बोरी धान की भौतिक रूप से खरीदी नहीं की गई केवल आनलाईन फर्जी एन्ट्री किया जाना पाया गया. इसी तरह हमालों द्वारा धान उपार्जन केन्द्र में डेढ़ किलो से दो किलोग्राम धान किसानों से खरीदे गये धान की बोरी से निकालकर अन्य बोरी में डालने की जानकारी दी गई. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा समय समय पर बंद पाया गया.

कलेक्टर ने इसे गंभीरता से लिया और संबंधितों के विरूद्ध पुलिस में प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफ.आई.आर.) दर्ज कराने तथा की गई कार्यवाही से कार्यालय जिला कलेक्ट्रेट को अवगत कराने के लिए संबंधितों को निर्देश दिये है.

बता दे कि धान उपार्जन केंद्र खुड़िया में बारदाना प्रभारी के पद पर भूषण जायसवाल, धान खरीदी प्रभारी जलेश्वर कुलमित्र, आपरेटर संदीप जायसवाल पदस्थ हैं. इसके अलावा किसानों से अवैध वसूली करने वालो में मनोज चंद्राकर तुरवारी निवासी, मोती जायसवाल औराबांधा, मनोज दास औराबांधा के नाम शामिल है.

CG News: इस धान खरीदी केंद्र में हो गया खेल… बाईक में ही कर दिया 450 बोरे धान का परिवहन!