Cheapest Heart Surgery in India: रायपुर. राजधानी के मोवा स्थित श्री बालाजी हॉस्पिटल में अब हार्ट के मरीजों की एंजियोग्राफी महज 4 हजार 999 रुपए में होगी. हालांकि ये सुविधा डॉ खूबचंद बघेल योजना में शामिल नहीं हैं. वहीं एंजियोप्लास्टी कराने वाले मरीजों को सिर्फ 95 हजार रुपए ही खर्च करने होंगे. इसके अतिरिक्त अस्पताल में कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा. बता दें कि एंजियोग्राफी सबसे कम दरों पर श्री बालाजी हॉस्पिटल में ही मौजूद है.

श्री बालाजी हॉस्टिपल के डायरेक्टर डॉ देवेंद्र नायक ने बताया कि ‘संकल्प समर्पित सेवा का’ की भावना के तहत अस्पताल पिछले एक दशक से कार्य करता आ रहा है. यही कारण है कि अस्पताल का उद्देश्य है कि प्रदेश के मरीजों को रियायती दरों पर इलाज उपलब्ध हो सके, इसी कड़ी में ये फैसला लिया गया है कि सिंगल स्टंट लगने वाले मरीजों की एंजियोप्लास्टी में महज 95 हजार रुपए ही खर्च करने होंगे. इसके अलावा यदि मरीज को दो या तीन स्टंट लगते है तो मरीज को अस्पताल में सिर्फ स्टंट के ही पैसे ही अलग से देने होंगे. वहीं हार्ट बिटिंग तकनीक से बाई पास सर्जरी भी पूरे देश में सबसे कम दरों पर यहां उपलब्ध है. इसका दर 1.50 लाख रुपए फिक्स है.

कोई डिडन चार्ज नहीं (No Hidden Charges)

श्री बालाजी हॉस्टिपल के डायरेक्टर डॉ देवेंद्र नायक ने ये स्पष्ट किया है कि सिंगल स्टंट वाले मरीजों को यदि ब्लॉकेज खोलने के दौरान बलून भी लगता है तो उसका भी कोई चार्ज अस्पताल उनसे नहीं लेगा. यानी उन्होंने स्पष्ट कर दिया है कि यदि मरीज को एंजियोप्लास्टी के दौरान सिंगल स्टंट लगता है तो उन्हें सिर्फ 95 हजार रुपए ही अस्पताल में देंने होंगे. इसके अतिरिक्त कोई भी चार्ज नहीं देना होगा.

अस्पताल में 2 कार्डियोलॉजिस्ट और एक कार्डियक सर्जन मौजूद

डॉ देवेंद्र नायक ने बताया कि श्री बालाजी हॉस्पिटल में कार्डियोलॉजी विभाग में तीन विशेषज्ञ डॉक्टर मौजूद हैं जो मरीजों की एंजियोग्राफी, एंजियोप्लास्टी और जरूरत पड़ने पर ओपन हार्ट सर्जरी भी करते है. उन्होंने बताया कि अस्पताल में डॉ बविंदर सिंह चुग और डॉ निखिल मोतीरमानी मौजूद है जो मरीजों को 24 घंटे मरीजों को इमरजेंसी में सेवाएं देने के लिए तैयार रहते है. इसके अलावा कार्डियक सर्जन के रूप में डॉ विवेक वाधवा मौजूद हैं जो ओपन हार्ट सर्जरी करते है. डॉ नायक ने बताया कि अस्पताल में सर्वसुविधा युक्त कैथलेब मौजूद है, इसके अलावा कार्डियोलॉजी विभाग विशेष रूप से ट्रेंड नर्सिंग स्टॉफ मौजूद है तो पूरे समय मरीजों की सेवाओं के लिए तत्पर रहते है.