सेंचुरियन. भारत और साउथ अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मैच सेंचुरियन के सुपस्पोर्ट पार्क में खेला गया. जहां टीम इंडिया ने एक बार फिर से शानदार जीत दर्ज कर ली.  पूरे मैच में कहीं भी साउथ अफ्रीकी टीम फाइट करते नजर नहीं आई. दूसरे वनडे में भारतीय टीम ने 9 विकेट से बड़ी जीत दर्ज की.

टीम इंडिया की शानदार जीत

सेंचुरियन में भारतीय टीम ने एकतरफा जीत दर्ज की है, पहले गेंदबाजों ने कमाल की गेंदबाजी की और साउथ अफ्रीका को 218 रन पर ही ढेर कर दिया और फिर बल्लेबाजों ने टीम इंडिया को जल्द ही जीत दिला दी. 119 रन के छोटे टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने आते ही अपने अंदाज में बल्लेबाजी करना शुरू कर दिया. हलांकि साउथ अफ्रीका को पहली सफलता 26 रन पर ही मिल गई. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को रबादा ने पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. रोहित 15 रन ही बना सके. लेकिन विकेट गिरने के बाद भी  शिखर धवन और विराट कोहली ने रन की गति को धीमा नहीं होने दिया और तेजी से रन बनाने शुरू कर दिए. साउथ अफ्रीका ने अपनी ओर से सभी गेंदबाजों का इस्तेमाल कर लिया. लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों को पवेलियन ना भेज सके. कोहली और धवन ने 20.3 ओवर में ही टीम इंडिया को 9 विकेट से बड़ी जीत दिला दी. शिखर धवन ने शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली, धवन ने 56 गेंद में 51 रन बनाए. अपनी इस पारी में 9 चौके लगाए. तो वहीं विराट कोहली ने 50 गेंद में नाबाद 46 रन बनाए, जिसमें 4 चौका और 1 सिक्सर लगाया.  इस तरह से टीम इंडिया सीरीज का दूसरा वनडे मैच भी 9 विकेट से जीतने में कामयाब रही.

मैन ऑफ द मैच

मैच में शानदार गेंदबाजी कर टीम इंडिया की जीत में अहम योगदान निभाने वाले युजवेंन्द्र चहल को मैन ऑफ द मैच से नवाजा गया. चहल ने 8.2 ओवर में 22 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किया. एक तरह से देखा जाए तो आधी टीम को अकेले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिया.

 टॉस का बॉस

मैच में टॉस का बॉस टीम इंडिया बनी, और पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टीम इंडिया का ये फैसला सही भी साबित हुआ और साउथ अफ्रीका की  पूरी टीम सस्ते पर ही ढेर हो गई.

साउथ अफ्रीका की बल्लेबाजी

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी साउथ अफ्रीका की पूरी टीम 32.2 ओवर में ही 118 रन बनाकर ऑलआउट हो गई. साउथ अफ्रीका की ओर से कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका. जेपी ड्यूमिनी और जोंडो ने 25-25 रन बनाए, अमला ने 23 और डिकॉक ने 20 रन की पारी खेली, तो वहीं डुप्लेसिस की जगह टीम की कप्तानी कर रहे एडेन मरक्राम 8 रन ही बना सके.

टीम इंडिया की गेंदबाजी

इंडियन गेंदबाजों ने एक बार फिर से शानदार प्रदर्शन किया. वनडे क्रिकेट में तो इन दिनों टीम इंडिया की युवा फिरकी जोड़ी सुपरहिट है. कुलदीप यादव और युजवेंन्द्र चहल की जोड़ी लगातार कमाल का खेल दिखा रही है. युजवेंन्द्र चहल ने सीरीज के दूसरे वनडे मुकाबले में 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया. तो वहीं कुलदीप यादव को 3 विकेट मिले. बुमराह और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 विकेट अपने नाम किया. एक तरह से देखा जाए तो कुलदीप और चहल की फिरकी जोड़ी ने 8 बल्लेबाजों की शिकार किया.

युजवेंन्द्र चहल ने क्विंटन डिकॉक, जेपी ड्यूमिनी, खाया जोंडो, क्रिस मोरिस और मोर्ने मोर्केल को पवेलियन का रास्ता दिखाया. तो वहीं कुलदीप यादव ने एडेन मरक्राम, कैगिसो रबादा और डेविड मिलर को अपना शिकार बनाया. भुवनेश्वर कुमार ने हाशिम अमला को पवेलियन भेजा, तो वहीं बुमराह ने इमरान ताहिर का विकेट लिया.

सीरीज में भारत

इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने 6 मैच की वनडे सीरीज में 2-0 से बढ़त हासिल कर ली है. सीरीज में लगातार दूसरी जीत दर्ज कर ली है. सीरीज का तीसरा वनडे मुकाबला अब 7 फरवरी को खेला जाएगा.