सेंचुरियन. भारत इन दिनों अपने साउथ अफ्रीका दौरे पर है जहां टीम इंडिया वनडे सीरीज में बैक टू बैक जीत दर्ज कर रही है. 6 वनडे मैच की सीरीज में टीम इंडिया ने शुरुआती दो मुकाबले जीत लिए हैं। जिस अंदाज में शुरुआती दो मैच जीते हैं. उसे देखकर यही लग रहा है कि वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका का क्लीन स्वीप भी हो सकता है. लेकिन हर कोई ये सोच रहा कि अचानक टीम बदल कैसे गई ? टेस्ट में तो टीम इंडिया बुरी तरह से फ्लॉप थी. लेकिन वनडे में जिस तरह का खेल दिखा रही है. उसे देखने के बाद तो बिल्कुल भी ऐसा नहीं लग रहा कि ये वही है टीम है जिसे अभी हाल ही में साउथ अफ्रीका में हार का सामना करना पड़ा है.

जीत के ट्रैक पर टीम 

टेस्ट सीरीज में टीम इंडिया के गेंदबाज तो बेहतर खेल दिखा ही रहे थे. जिसके लिए उनकी तारीफ भी हो रही थी. लेकिन बल्लेबाज बुरी तरह से फ्लॉप थे. जिसके चलते टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ रहा था. लेकिन वनडे सीरीज में बहुत कुछ बदला-बदला नजर आ रहा है. अब टीम इंडिया के बल्लेबाज भी तेजी से रन बना रहे हैं. तो वहीं गेंदबाज और धारदार गेंदबाजी कर रहे हैं. जिसकी वजह से एक बार फिर से कोहली एंड कंपनी जीत के ट्रैक पर लौटने में कामयाब है.

गेंदबाजी का जवाब नहीं

शुरुआती दोनों ही वनडे मैच में टीम इंडिया की गेंदबाजी का जवाब नहीं है. खासकर भारतीय टीम की युवा फिरकी जोड़ी तो शानदार गेंदबाजी कर रही है. युजवेंन्द्र चहल और कुलदीप यादव की जोड़ी को साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज समझ ही नहीं पा रहे हैं. टीम इंडिया के दोनों ही कलाई के गेंदबाज शानदार गेंदबाजी कर रहे हैं. डरबन में खेले गए सीरीज के पहले वनडे मैच में कुलदीप-चहल की जोड़ी ने 5 विकेट अपने नाम किए. ये 5 विकेट साउथ अफ्रीका के दिग्गज बल्लेबाजों के रहे. जिसके चलते साउथ अफ्रीका की टीम, टीम इंडिया के सामने डरबन में 270 रन का ही टारगेट सेट कर सकी.

तो वहीं दूसरे वनडे मैच में तो ये जोड़ी कहर बनकर टूटी, इस जीड़ी के 5 विकेट का आंकड़ा दूसरे वनडे मैच में 8 विकेट तक पहुंच गया. सेंचुरियन में खेले गए सीरीज के दूसरे वनडे मैच में चहल ने अकेले ही 5 प्रोटीज बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. तो वहीं  कुलदीप यादव ने 3 शिकार कर दिए. नतीजा ये रहा की इस मैच में तो साउथ अफ्रीका 118 रन पर ही ढेर हो गया और टीम इंडिया ने इस दूसरे वनडे मैच को भी आसानी से अपने नाम कर लिया.

टीम इंडिया के लिए बन रहे ट्रंपकार्ड

जब से टीम इंडिया में कुलदीप-चहल की जोड़ी बनी है. ये दोनों ही खिलाड़ी कमाल की गेंदबाजी कर रहे हैं. मैच दर मैच इनका खेल और निखर रहा है, या यूं कहें की दोनों की गेंदबाजी और खतरनाक होती जा रही है. दोनों ही गेंदबाजों के साथ एक अच्छी बात ये है कि दोनों कलाई के गेंदबाज हैं. मतलब, ये किसी भी तरह की पिच पर गेंद को घुमा सकते हैं, फिर चाहे पिच से मदद मिले या ना मिले, तो वहीं दूसरी बड़ी बात ये है कि कुलदीप यादव चाइना मैन गेंदबाज हैं. जिनकी गेंदबाजी अपने आप में स्पेशल है.

रंग में लौटी बल्लेबाजी

टेस्ट सीरीज के दौरान टीम इंडिया की बल्लेबाजी बुरी तरह से फ्लॉप थी. जिसके चलते भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में इतिहास बनाने से चूक गई. लेकिन वनडे सीरीज में टीम इंडिया के लिए अच्छी बात ये है कि टीम के बल्लेबाज समय रहते लय में लौट चुके हैं. कप्तान कोहली तो पहले ही अच्छी बल्लेबाजी कर रहे थे और इस बार तो सीरीज के पहले वनडे मैच में ही कप्तानी पारी खेल दी और शानदार शतक जड़ दिया. तो वहीं शिखर धवन जो पहले वनडे मैच में अच्छे लय में बल्लेबाजी कर रहे थे, लेकिन रन आउट हो गए थे बड़ी पारी नहीं खेल सके थे, लेकिन सीरीज के दूसरे वनडे मैच में धवन ने भी शानदार नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली और अपने रंग में लौटने के संकेत दे दिए हैं. जो टीम इंडिया के आगामी सीरीज के लिए अच्छी खबर है. उम्मीद है कि भारतीय टीम का ये शानदार खेल अब साउथ अफ्रीकी दौरे में जारी रहेगा.