नई दिल्ली। दिल्ली में इस साल जनवरी में अब तक 69.8 मिमी बारिश हुई है. इससे पहले 1995 के पहले महीने में शहर में इतनी बारिश हुई थी. आंकड़ों के अनुसार, 1950 के बाद से दिल्ली में 1989 में जनवरी में 79.7 मिमी बारिश हुई थी, उसके बाद 1995 में इस महीने के बराबर बारिश हुई थी. शनिवार को हुई बारिश के बाद शहर का अधिकतम तापमान गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस हो गया.
भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में व्यापक बारिश होने की संभावना है. दिल्ली में सुबह साढ़े 8 बजे सापेक्षिक आद्रता 100 फीसदी दर्ज की गई.

दिल्ली में छाई धुंध, हवा अब भी ‘बेहद खराब’ स्तर पर, सेंटर फॉर पॉलिसी रिसर्च ने पूरे साल उपाय करने पर दिया जोर

 

बारिश के बाद दिल्ली में रविवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, अधिकतम तापमान 16 डिग्री सेल्सियस रहेगा, जबकि न्यूनतम 11 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जाएगा. रविवार को सुबह साढ़े आठ बजे सापेक्षिक आद्रता 100 फीसदी रही. 22 जनवरी की शाम तक राष्ट्रीय राजधानी में 69.8 मिमी बारिश हुई. सफदरजंग वेधशाला के आंकड़ों के अनुसार, 1995 के पहले महीने में शहर में इतनी बारिश हुई थी. आंकड़ों के अनुसार, 1950 के बाद से दिल्ली में 79.7 मिमी बारिश 1989 में जनवरी के महीने में हुई थी, इसके बाद 1995 और फिर 2022 में बारिश हुई है.

Weather Update: दिल्ली में आज शाम तक हल्की बारिश की संभावना, जनवरी के पहले 3 हफ्ते में देशभर में 222 फीसदी हुई अधिक बारिश

 

दिल्ली के कई हिस्सों में शनिवार सुबह हल्की बारिश हुई. बारिश के बाद शहर का अधिकतम तापमान गिरकर 14.7 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान में व्यापक बारिश होने की संभावना है. मौसम एजेंसी ने भी दिन में गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इस बीच, आईएमडी ने अनुमान लगाया है कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस की सुबह दिल्ली में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना है, जिसमें हल्का कोहरा होगा और बारिश नहीं होगी. 26 जनवरी से पहले के दिन 25 और 24 जनवरी को भी आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे.

 

जम्मू-कश्मीर में मध्यम बारिश और बर्फबारी, सोमवार से मौसम में होगा सुधार

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर के लिए सोमवार से मौसम में सुधार की भविष्यवाणी की है. वहीं रविवार को जम्मू-कश्मीर में मध्यम से भारी बारिश और हिमपात हुआ. विभाग के अधिकारी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में रविवार को मध्यम से भारी बारिश-बर्फबारी हुई. सोमवार से महीने के अंत तक भारी बारिश या हिमपात की कोई संभावना नहीं है. घाटी में गुलमर्ग, पहलगाम और पीर पंजाल पर्वत श्रृंखला में ताजा बर्फबारी हुई, जबकि जम्मू क्षेत्र में, त्रिकुटा हिल्स जहां माता वैष्णो देवी मंदिर स्थित है, और पटनीटॉप पर्यटन स्थल में भी ताजा बर्फबारी हुई. न्यूनतम तापमान श्रीनगर में 0.4, पहलगाम में माइनस 1.2 और गुलमर्ग में माइनस 6.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र के द्रास में रात का न्यूनतम तापमान माइनस 10.8, लेह में माइनस 5.6 और कारगिल में माइनस 8.2 रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 8.7, कटरा में 6.2, बटोटे में शून्य से 1.3, बनिहाल में शून्य और भद्रवाह में 0.6 रहा.